राज्य में रामनवमी पर 500 से अधिक शोभायात्र निकालेगा हिंदू जागरण मंच

त्योहार बड़े स्तर पर मनाने की घोषणा

कोलकाताः बंगाल में हिंदू संगठनों ने रामनवमी का त्योहार बड़े स्तर पर मनाने की घोषणा की है। हिंदू जागरण मंच ने राज्य भर में 500 से अधिक स्थानों पर शोभायात्रा निकालने की बता कही है।

साथ ही 600 स्थानों पर हिंदू जागरण मंच की ओर से राम पूजा का आयोजन किया जाएगा, जबकि विश्व हिंदू परिषद ने भी पूरे जोर-शोर से रामनवमी बनाने की तैयारी कर रही है। विश्व हिंदू परिषद ने भी शोभायात्रा निकालने की बात कही है। हालांकि अभी संख्या की घोषणा नहीं की गई है।

हिंदू जागरण मंच (दक्षिण बंग) के संगठन मंत्री तापस बारिक का कहना है कि 30 मार्च को रामनवमी के अवसर पर पूरे राज्य में मंच की ओर से कुछ जगहों पर बाइक शोभयात्रा, सशस्त्र शोभायात्रा और पैदल मार्च का आयोजन किया जाएगा। मंच का लक्ष्य इस कार्यक्रम में 30 लाख लोगों को शामिल करने का है।

संगठन ने चेतावनी दी है कि अगर रामनवमी के अवसर पर कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जाता है, तो हिंदू जागरण मंच तुरंत थाने का घेराव करेगा। बता दें कि कोरोना  के कारण 2020 और 2021 में रामनवमी को भव्यता के साथ राज्य में नहीं मनाया जा सका था। पिछले साल में विश्व हिंदू परिषद ने करीब 2000 स्थानों पर रामनवमी पर शोभायात्रा निकाली गई थी।

परिषद के सूत्रों का कहना है कि इस साल बड़े पैमाने पर शोभायात्रा निकालने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में सभी जिला संगठनों को निर्देश भेज दिए गए हैं। निर्देश के अनुसार विभिन्न स्थानों पर संगठन की क्षमता के अनुसार कार्यक्रम छोटा या बड़ा हो सकता है लेकिन प्रदेश के सभी प्रखंडों में रामनवमी मनेगा।

हालांकि ममता सरकार और तृणमूल कांग्रेस सशस्त्र शोभायात्र का विरोध करती रही है। कई बार बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां भी हुई थी। इस बार क्या करती है यह तो आने वाले दो-चार दिनों में पता चल जाएगा।

Hindu Jagran ManchRamnavami festivalVishwa Hindu Parishadरामनवमी का त्योहारविश्व हिंदू परिषदहिंदू जागरण मंच