जोशीमठ के हालात पर गृह मंत्रालय चिंतित, गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जोशीमठ के हालातों को देखते हुए गुरुवार को बैठक बुलाई है।

दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जोशीमठ के हालातों को देखते हुए गुरुवार को बैठक बुलाई है। हालांकि इसे पहले भी बुधवार को अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से टेलीफोन पर बातचीत के जरिए जोशीमठ के हालात जाने थे।

यह भी पढ़े : जोशीमठ में आफत की बारिश के साथ बर्फबारी!

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार को जोशीमठ के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया है।  इसी के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी जोशीमठ भूमि धंसने के महत्वपूर्ण मुद्दे पर सीएम से बात की थी। बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सुबह जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में पूजा अर्चना की।

ज्ञात रहे कि सीएम धामी बुधवार रात से ही जोशीमठ में हैं,उन्होंने बीती रात अलग-अलग राहत कैंपों में जाकर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की और इसी संकट को लेकर आज मुख्यमंत्री भी एक हाई लेवल बैठक करने वाले हैं। जिससे पहले वो जोशीमठ के मशहूर नरसिंह मंदिर में प्रार्थना करने पहुंचे।

धामी सरकार की तरफ से प्रभावित परिवारों को 1.50 लाख रुपए की तत्काल अंतरिम सहायता राशि दी जाएगी। इसके साथ ही उनके राहत और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किए जाने का काम किया जा रहा है। चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में 19 सदस्यों की टीम का गठन किया गया है, जो प्रभावित परिवारों को पैकेज राशि और पुनर्वास पैकेज की दर सुनिश्चित करेगी । साथ ही भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हुई इमारतों का सर्वेक्षण भी किया जा रहा है।

वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि ऐसी धारणा बनाई जा रही है कि पूरा उत्तराखंड खतरे में है, जो सही नहीं है। ऐसी धारणा नहीं बनानी चाहिए। फरवरी में औली में इंटरनेशनल विंटर गेम होने हैं। कुछ महीनों में चार धाम यात्रा भी शुरू होगी। ऐसे में इस तरह की गलत धारणा नहीं बनानी चाहिए। धामी ने साफ कर दिया कि अभी सिर्फ दो होटलों को गिराया जा रहा है न कि असुरक्षित घरों को।

Home Minister Amit Shah called a meetingHome Ministry concerned over the situation in Joshimath