लातेहार में लकड़बग्घा ने ली बुजुर्ग की जान

वन विभाग ने दिया मुआवजा

लातेहारः नए साल 2023 के पहले ही दिन लातेहार जिले में जंगली जानवर ने एक वृद्ध की जान ले ली। बरवाडीह थाना क्षेत्र के छेचा गांव निवासी मुस्ताक अंसारी की मौत जंगली जानवर के हमले के कारण हो गई है।

ग्रामीणों का कहना है कि हमला करने वाला जानवर तेंदुआ है। जबकि वन विभाग का दावा है कि प्रथम दृष्टया यह लकड़बग्घा का हमला लगता है।

दरअसल मुस्ताक अंसारी रविवार की सुबह अपने घर से बाहर शौच के लिए जा रहे थे। इसी दौरान अचानक उन पर जंगली जानवर ने हमला कर दिया। हमले के कारण घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई।

हल्ला सुनकर आसपास के लोग जब घटनास्थल की ओर दौड़े तो जंगली जानवर वहां से भाग गया। लोगों का कहना है कि हमला करने वाला जानवर तेंदुआ के समान लग रहा था। घटना के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग और स्थानीय पुलिस को दी।

घटना की सूचना मिलने के बाद स्थानीय विधायक रामचंद्र सिंह घटनास्थल पर पहुंच कर पूरे मामले की जानकारी ली। विधायक ने मृतक के परिजनों से बातचीत के बाद वन विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारियों को फोन पर जानकारी दी।

वहीं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि मृतक के परिजनों को सरकारी प्रावधान के तहत मुआवजा दिलवाया जाए। विधायक ने मौके पर लोगों को जंगली जानवरों से सावधान रहने की भी सलाह दी।

लातेहार जिले के विभिन्न प्रखंडों में इन दिनों जंगली जानवरों का आतंक चरम पर पहुंच गया है। ऐसे में ग्रामीणों को जानमाल की भारी क्षति हो रही है। ग्रामीणों ने वन विभाग से मांग की है कि इस मामले में उचित कार्रवाई करते हुए ग्रामीणों को राहत पहुंचाए।

घटना की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग के वनपाल शशांक पांडे वनकर्मियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और पूरे मामले की छानबीन की। छानबीन के बाद उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया यह मामला लकड़बग्घा का हमला लगता है।

परंतु वन विभाग सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर छानबीन कर रहा है। तत्काल मृतक के परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए 10 हजार रुपए मुआवजा उपलब्ध कराया गया है। शेष राशि सरकारी प्रावधान को पूरा करने के बाद उपलब्ध करा दी जाएगी। शव को पोस्टमार्टम के लिए लातेहार सदर अस्पताल भेज दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें – जवाहर नवोदय विद्यालय महगामा में नौवीं के छात्र की मौत

#लातेहार में लकड़बग्घा ने ली बुजुर्ग की जान