खूंटी में लगातार बारिश से कृषि कार्य में आई तेजी

खूंटी : जिले में पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश से कृषि कार्य में तेजी आ गई। हालांकि, रोज कमाने-खाने वाले गरीबों की रोजी-रोटी पर इसका प्रभाव पड़ा है। साथ ही शहरी और ग्रामीण इलाकों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश ने शहर और गांवों की सूरत बिगाड़ दी है। जगह-जगह जल जमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

 

ये भी पढ़ें : तोशाखाना मामले में अदालत से 3 साल की सजा मिलने के बाद इमरान ख़ान गिरफ्तार

 

लगातार बारिश से व्यवसाय भी प्रभावित :

पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश का असर व्यवसाय पर भी पड़ा है। दुकानदार अपनी दुकानें तो खोलकर रखे हैं लेकिन ग्राहक नजर नहीं आ रहे। दुकानदारों का कहना है कि लगातार बारिश से उनका व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हालांकि, खूंटी सहित अन्य इलाकों में हो रही लगातार बारिश खरीफ फसल के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। सड़क किनारे ठेला-खोमचा लगाने वाले छोटे दुकानदार अपनी दुकानें खोल नहीं पा रहे हैं।

 

बढ़ा मौसमी बीमारियों का प्रकोप :

बारिश के कारण खूंटी जिले में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। सदर अस्पताल खूंटी, तोरपा के रेफरल अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। खूंटी के सिविल सर्जन डॉ नागेश्वर मांझी ने बताया कि बारिश के कारण पूरे वातावरण में नमी रहती है। आसपास जल जमाव और गंदगी फैल जाती है। बरसात का मौसम बैक्टीरिया और वायरस के बढ़ने के लिए सबसे अनुकूल होता है। इसके कारण फूड पॉजनिंग, पेट में इंफेक्शन, बुखार, पाचन तंत्र में गड़बड़ी और आंखों की बीमारी (वायरल इंफेक्शन) सहित कई तरह की मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। सिविल सर्जन ने बताया कि लोगों को बासी खाना नहीं खाना चाहिए और पानी को हमेशा गर्म करके पीना चाहिए। साथ ही होटलों और बाहर के खाने से भी परहेज करना चाहिए।