बीबीसी के दिल्ली-मुंबई स्थित दफ्तर पर इनकम टैक्स का छापा

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित ऑफिस पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से छापेमारी चल रही है।

नई दिल्ली।  बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित ऑफिस पर मंगलवार यानी 14 फरवरी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से छापेमारी चल रही है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि आयकर विभाग की टीम अभी भी बीबीसी ऑफिस में है और छापेमारी की प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़े : जरा याद करो कुर्बानी! कभी नहीं भूल लकते वो सर्वोच्च बलिदान

वहीं आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारी बीबीसी के ऑफिस में कागजों और कंप्यूटर के डेटा को खंगाल रहे हैं। बता दें कि ये रेड सुबह 11:30 बजे से चल रही है।

सूत्रों की जानकारी के अनुसार ऑफिस के अंदर मौजूद सभी कर्मचारियों को फोन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा गया है। सभी कर्मचारियों को एक ही कमरे में रखा गया है। मुंबई के बीबीसी दफ्तर में किसी से भी संपर्क नहीं हो पा रहा है। सूत्रों से पता चला है कि आयकर अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बैकअप लेंगे और इसे लोगों को वापस सौंप देंगे।

वहीं बीबीसी दफ्तर पर रेड को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने ट्वीट कर रेड को अघोषित आपातकाल बताया है। कांग्रेस ने ट्वीट में लिखा, “पहले BBC की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया… अब BBC पर IT का छापा पड़ गया है। अघोषित आपातकाल”।

ज्ञात रहे कि बीबीसी लंदन का मीडिया आउटलेट है जो भारत में काफी सालों से पत्रकारिता कर रहा है। हाल ही में बीबीसी अपनी एक विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर काफी चर्चा में रहा है। पिछले दिनों बीबीसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात दंगों (2002) को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज की थी, जिस पर भारत सरकार ने कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई। साथ ही इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर देशभर में भी हंगामा देखने को मिला।

यही नहीं बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर पूरे देश में बवाल मच गया था। केंद्र सरकार ने डॉक्यूमेंट्री को एक प्रौपेगैंडा पीस बताया था। केंद्र सरकार ने जारी बयान में कहा था कि ये डॉक्यूमेंट्री एक तरफ के नजरिए को दिखाता है जिसके चलते स्क्रीनिंग पर रोक लगाई गई। हालांकि सरकार के रोक लगाने के बावजूद कई विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में इसकी स्क्रीनिंग की गई। दिल्ली के जेएनयू में इसको लेकर काफी बवाल मचा था। अब ऐसे में आज बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित ऑफिस पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से छापेमारी की गई है।

Income tax raid on BBC's Delhi Mumbai office