राजधानी रांची में बढ़ता जा रहा अपराध का ग्राफ

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में अचानक से अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. रांची के कई इलाकों में छिनतई, हत्या जैसे अपराध बढ़ने लगे हैं और बढ़ती घटनाओं की वजह से अब राजधानी के लोग दहशत में है. लगातार हो रही चोरी के मामलो में, ताजा मामला रांची के थरपखना से आ रही है. जहां मंगलवार की सुबह लगभग 6:30 बजे थरपखना स्थित एक घर से चोर मोबाइल और लैपटॉप लेकर भाग रहा था. इस दौरान वहां के स्थानीय लोगों ने उस चोर को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. वही पूछताछ में पता चला की चोर का नाम इकबाल है और वो कांटा टोली का रहने वाला है.हालाकी इस तरह की घटना आयेदिन सुनने को मिल रही है और अगर राजधानी रांची की बात करें तो पिछले कुछ महिनो से चोरी की वारदात को चोर यहां बेखौफ तरीके से अंजाम दे रहे है.

 

यह भी पढ़ें : प्रेमी के साथ मिलकर विवाहिता ने की पति की हत्या

 

बेखौफ चोरों से लोग हैं परेशान :-

इसी महिने रांची के चान्हो में चोरी की घटना को अंजाम देने वाजिद अंसारी नाम का युवक वहां के रहने वाले स्थानीय के घर चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंचा था. जिसके बाद भीड़ ने चोर को ऐसे मारा की उसकी मौत हो गई. यहीं इसी महिने रांची के डोरंडा में जेवर दुकानो में 5लाख तक चोरी करता बिजली मिस्त्री गिरफ्तार हुआ था, रांची में चोरों द्वारा 25 लाख के मोबाइल उड़ाने का मामला है. ऐसे हर रोज कई मामले चोरी के सामने आ रहे है. जिससे अब राजधानी के लोग अपने ही घर में खौफजदा नजर आ रहे है.वैसे इस मामले में सिर्फ रांची ही नहीं बल्कि पूरे झारखंड का ये हाल है.

 

पुलिस के लिए इन पर लगाम लगाना बड़ी चुनौती :-

बीते रात को जमशेदपुर के परसूडीह बाजार समिति परिसर स्थित शिव मंदिर का ताला तोड़कर हुई चोरी में दो नशेड़ियों को पुलिस ने पकड़ा है. चोरो ने मंदिर का ताला तोड़कर दानपेटी की चोरी कर ली थी. वही 23 अप्रैल को बोकारो में सिर्फ 48 घंटे के अंदर चोरो ने 3 मंदिरो को निशाना बनाया और चोरी की घटना को अंजाम दिया. तो सिर्फ राजधानी रांची ही नहीं बल्की पूरे राज्य में चोरो का मनोबल बढ़ता नजर आ रहा है. साथ ही इन लोगों पर अब पुलिस प्रशासन का खौफ भी खत्म होता दिख रहा है. ऐसे में राज्य में चोरो की मनमानी और चोरी की घटना को रोकना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गई है.