SCO Summit: SCO Summit के लिए भारत ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री को भेजा न्यौता !

रक्षा मंत्रियों शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए भारत ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ को निमंत्रण भेजा

नई दिल्ली।  अगले महीने दिल्ली में होने वाली रक्षा मंत्रियों शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए भारत ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ को निमंत्रण भेजा है।

यह भी पढ़े: कर्नाटक के DGP को हम हटायेंगे: डीके शिवकुमार

बता दें कि एससीओ (SCO Summit) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में सदस्य देशों को औपचारिक तौर पर आमंत्रित किया गया है। शंघाई सहयोग संगठन के देशों में भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान औउज्बेकिस्तान शामिल हैं और फिलहाल भारत इस संगठन का अध्यक्ष है।

इस बैठक के लिए सभी मंत्रियों ने अपने समकक्ष सभी एससीओ सदस्य मंत्रियों को आमंत्रित किया है जिसमें गृह मंत्री ने पाकिस्तान के गृह मंत्री को भी आमंत्रित किया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अपने समकक्ष को भी आमंत्रित किया है। वहीं विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री को भी आमंत्रित किया है।

भारत ने इससे पहले एससीओ के चीफ जस्टिस वाली बैठक के लिए पाकिस्तान के चीफ जस्टिस उमर अता बांदियाल को भी आमंत्रित किया था। फइर भी वो इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे। उनकी जगह पर जस्टिस मुनीब अख्तर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए थे।

ज्ञात रहे कि एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक अप्रैल में होगी तो वहीं विदेश मंत्रियों की बैठक मई के महीने में गोवा में होने वाली है। इसपर  पाकिस्तान सरकार का कहना है कि अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ भारत में होने वाली इन बैठकों में शामिल होंगे या नहीं। भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री सहित चीन के विदेश मंत्री किन गांग को भी इस बैठक में आमंत्रित किया है।

शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना साल 1996 में 26 अप्रैल को हुई थी। इसकी स्थापना सदस्य देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक, और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। बता दें कि इसकी बैठक हर साल आयोजित की जाती है और इस साल एससीओ की अध्यक्षता भारत के पास है।

chinaindiaKazakhstanKyrgyzstanpakistanRussiaSCO SummitTajikistanUzbekistan