NCERT की किताबों में अब INDIA नाम की जगह लिखा जाएगा भारत

नई दिल्ली: भारत या फिर इंडिया… इस नाम का विवाद आज से कुछ महीने पहले खुब उठा था। एक वक्त पर लगा कि सरकार कहीं कानून लाकर इंडिया नाम को पूरी तरह से हटा मत दें और इस पूरे अफवाह को बल मिला जब जी-20 की मेजबानी भारत कर रहा था उस वक्त। जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे देश के नाम वाले जगह पर इंडिया की जगह भारत लिखा मिला, प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत नाम से न्यौता गया मुख्यमंत्रियों को रात्रि भोज के लिए। लेकिन थोड़े दिन बाद ये सभी मामले गुम हो गया। लेकिन एक बार फिर इस मामले ने तुल पकड़ लिया है। दरअसल, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT की किताबों में अब INDIA नाम की जगह भारत लिखा जाएगा। किताबों में आवश्यक परिवर्तनों को लेकर बने पैनल के प्रस्ताव को एनसीईआरटी ने मंजूरी दे दी है। पैनल के सदस्यों में से एक सीआई इसाक ने कहा, यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले ही रखा गया था और अब इसे स्वीकार कर लिया गया है।

एनसीईआरटी पैनल की सिफारिश उस वक्त की गई है जब सियासी हलको में INDIA नाम को बदलकर भारत रखने की दंतकथा जोरों से कही-सुनी जा रही है। इंडिया और भारत के मुद्दे को दूर भी रखे तो इससे पहले कई बार एनसीआरटी की सेलेबस में बदलाव देखा जा चुका है।
कुछ महिनों पहले कक्षा 10 की विज्ञान सिलेबस से पीरियॉडिक क्लासिफिकेशन ऑफ एलिमेंट, प्रजातंत्र, राजनैतिक पार्टी (पूरा पेज), प्रजातंत्र की चुनौतियों वाले पूरे चैप्टर हटा दिया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए परिषद ने बताया कि कोरोना काल के दौरान रेगुलर क्लासेज नहीं लगी हैं। वहीं, अचानक से स्कूल खुलने के बाद बच्चों पर बोझ बढ़ गया है। यही वजह है कि इन सिलेबस को 10वीं के पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है।

bharatindiancertsyllabus