सेमीफाइनल में भारतीय शेरनियों की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

भारत के लिए कठिन चुनौती

नई दिल्ली : महिला टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। हरमनप्रीत की कप्तानी में टीम ने ग्रूप मैचों में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। हालांकि भारतीय टीम ने पूरे विश्व कप में जीत तो हासिल की है लेकिन अभी तक किसी भी मैच में एकतरफा जीत हासिल नहीं कर पाई है।

यह भी पढ़े: 28 फरवरी को होगी पंकज मिश्रा के जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई
भारत को आज पहले सेमीफाइनल में घोर प्रतिद्वंदी ऑस्ट्रेलिया से सामना करना है। ऑस्ट्रेलिया टीम पिछले 22 मैचों में अविजीत रही है। कंगारू टीम ने अपने जो अंतिम दो मैच गंवाए हैं वो भी भारत के खिलाफ ही गंवाए हैं। लेकिन भारत से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सभी टीमों पर दबाव बनाया है और हराया भी है। इस पूरे विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलिया को कोई भी टीम हरा नहीं पाई है।
पिछले बार के टी-20 विश्व कप में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम के पास मौका है फाइनल में मिली हार का सूध समेत बदला ले लेने का।
मजबूत बल्लेबाजी क्रम
2017 में एकदिवसीय फाइनल के बाद भारतीय टीम मजबूत ही हुई है। और टीम को मजबूत करने में मजबूत बल्लेबाजी क्रम का बड़ा हाथ रहा है। फिलहाल भारतीय टीम के पास दुनिया की सबसे खतरनाक सलामी जोड़ी हैं। एक तरफ स्मृति मंधाना है तो दूसरी तरफ अंडर-19 विश्व विजेता टीम की कप्तान शेफाली वर्मा। दोनों ही विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करती है। मिडिल ऑर्डर में जेमिमा रोड्रिग्ज और हरमनप्रीत कौर जैसी बैटर हैं। वहीं विकेट कीपर ऋचा घोष भी शानदार फॉर्म में है।
मजबूत ऑलराउंडर
टीम इंडिया के पास दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य जैसी शानदार ऑलराउंडर हैं। जिन्होंने इस पूरे विश्व कप में यादगार प्रदर्शन किया है।
इन सभी के अलावा भारत के पास मजबूत पेश गेंदबाजी क्रम है।
भारत के पास रेणुका सिंह ठाकुर और पूजा वस्त्रकर जैसी तेज गेंदबाज हैं। जो दुनिया के मजबूत से मजबूत बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने की ताकत रखती हैं। रेणुका ने पूरे विश्व कप में अबतक 7 विकेट लिया है।
कमजोर पक्ष
भारत पूरे विश्व कप के एक भी मैच में ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाया है जो यादगार रहा हो। और इसका साफ-साफ कारण टीम की स्लो बल्लेबाजी को दिया जा रहा है। खुद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने माना है कि खिलाड़ियों को स्ट्राइक रोटेट करने में परेशानी आ रही है।

australiaindiat-20 world cup