भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने किया अलर्ट !

दुनिया के लिए भयानकरूप लेकर आने वाली है

नई दिल्ली। दिन प्रतिदिन हमारे आस-पास के वायुमंडल में बढ़ती बेतहाशा गर्मी न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए भयानकरूप लेकर आने वाली है। इस खतरे से सीधे-सीधे हमारी धरती, हमारे पर्यावरण, हमारी कृषि और हमारे जीवन से जुड़ा है। दरअसल एक अध्ययन में यह बताया गया है कि जैसे-जैसे दुनिया गर्म हो रही है, सूखे की समस्या गंभीर होती जा रही है। वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भी आने वाले समय में देश में 70 फीसदी अल नीनो (El Nino in India) की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े: पार्टी छोड़ने वालों पर भड़के येदियुरप्पा, कहा- पार्टी उन्हें कभी माफ नहीं करेगी

यही नहीं इस अध्ययन में जिन देशों के लिए गर्मी और सूखे को बड़ा खतरनाक बताया गया है, उनमें दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका के अलावा भारत भी है। जी हां भारत भी है… रिसर्च के मुताबिक यह एक प्रकार का आकस्मिक सूखा है, इसे अकाल कहा जाता है। यह मौसम में परिवर्तन के साथ ही बहुत जल्दी आता है और कुछ ही हफ्तों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाता चला जाता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि इस मानसून में अल नीनो की करीब 70 फीसदी संभावना है। इससे कृषि और अर्थव्यवस्था को खतरा हो सकता है। बाजार को बुरे दौर से गुजरना पड़ सकता है। महंगाई बढ़ सकती है। रोजगार पर भी असर पड़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक ऐसी संभावना बढ़ रही है। हालांकि फिलहाल इसकी संभावना 50 फीसदी व्यक्त की गई थी लेकिन अब किसानों और कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बढ़ गया है। जून, जुलाई और अगस्त के मौसम में अल नीनो की 70 फीसदी संभावना है और जुलाई, अगस्त और सितंबर के मौसम में तो यह 80 फीसदी तक जा सकता है।

आइए जानें चीन में नानजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के हाइड्रोलॉजिस्ट और रिसर्च के प्रमुख लेखक जिंग युआन ने कहा है कि साइंस जर्नल में प्रकाशित लेख में इस गंभीर खतरे की तरफ इशारा किया गया है। वहीं पर्यावरणविदों ने लगातार ग्लोबल वार्मिंग से होने वाले खतरे की तरफ आगाह किया है लेकिन हैरत है कि इस तरफ अब भी गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहा है।

 

alipur weather departmentIMD alertedIndian Meteorological Department