Indonesia Earthquake:इंडोनेशिया में कांपी धरती

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मैग्निट्यूड की मापी गई।

नई दिल्ली । इंडोनेशियाई के सुमात्रा तट पर सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने जानकारी दी कि इंडोनेशिया के तट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मैग्निट्यूड की मापी गई।

यह भी पढ़े : रोनाल्डो से भी महंगे हो सकते हैं लियोनल मेसी!

यूएसजीएस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार भूकंप इंडोनेशिया के सिंगकिल शहर से 40 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व इलाके में आया था।

बता दें कि इस भूकंप के कारण किसी भी तरह के नुकसान की फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। इंडोनेशिया भारतीय और प्रशांत महासागर के बीच दक्षिणपूर्व एशिया और ओशिनिया वाले क्षेत्र में आता है। ज्ञात रहे कि इंडोनेशिया में 17,000 से ज्यादा टापू हैं। इस इलाके की जलवायु ऐसी है कि यहां सालभर भारी बारिश होती है।

भूकंप की तीव्रता को लेकर अलग-अलग एजेंसियों ने अलग-अलग आंकड़े बताए हैं जोकि 6.0 की तीव्रता के आसपास के हैं। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी (BMKG) ने भी कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप के केंद्र से करीब 120 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्वोत्तर में मेदान शहर में झटके महसूस किए गए।

दरअसल प्रशांत ‘रिंग ऑफ फायर’ पर अपनी स्थिति के कारण इंडोनेशिया अक्सर भूकंपीय और ज्वालामुखीय गतिविधि का अनुभव करता है, जहां टेक्टोनिक प्लेट्स टकराती हैं। 21 नवंबर को मुख्य जावा द्वीप पर आबादी वाले पश्चिम जावा प्रांत में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसकी वजह से 602 लोग ने अपनी जान गंवाई थी।

indonesia earthquakeinternational