पाकिस्तान में स्थिति सुधरता देख बहाल की गई इंटरनेट सेवा

पाकिस्तान : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को शुक्रवार शाम कोर्ट ने जमानत दे दी है जिसके बाद से हिंसाग्रस्त इलाके भी धीरे-धीरे शांति की ओर बढ़ रहे हैं। बता दें कि PTI समर्थकों के हिंसक आंदोलन के बाद देश भर में इंटरनेट बंद कर दिया गया था। कई इलाकों में शांति के बाद से इंटरनेट वापस शुरू कर दिया गया है। वहीं कोर्ट से बेल मिलने के बाद इमरान खान इस्लामाबाद हाई कोर्ट से रवाना हुए। जैसा की सभी जानते हैं कि पाकिस्तान पहले से ही आर्थिक मार झेल रहा है। ऐसी परिस्थितियों में अगर इंटरनेट सेवा बंद होने से व्यापार में काफी नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के आर्थिक मामलों से जुड़े लोगों ने भी सरकार से जल्द से जल्द इंटरनेट सेवा शुरू करने की मांग की थी।

गौरतलब है कि इमरान खान को बीते साल सत्ता से हटा दिया गया था। उनके खिलाफ देशद्रोह, ईशनिंदा, हिंसा भड़काना और आतंकवाद जैसे 121 मामले पूरे देश में दर्ज थे। इमरान खान के खिलाफ 12 केस केवल लाहौर में दर्ज हैं। वहीं इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में भयानक हिंसा भड़क गई थी। नाराज पीटीआई समर्थकों ने लाहौर, रावलपिंडी और पेशावर में आर्मी से लेकर सरकारी इमारतों पर धावा बोल दिया था। आर्मी हेडक्वार्टर और एयरबेस पर भी हमला हुआ जिसके बाद स्थिति और बेकाबू हो गई थी।

इसे भी पढ़ें : फिलिस्तीन-इजरायल के युद्ध में लगा पूर्णविराम

बताया जा रहा है कि इंटरनेट बंद हो जाने से सबसे ज्यादा नुकसान व्यापारियों को हुआ है। हिंसा के कारण वे डिजिटल माध्यम से लेन-देन नहीं कर पाए। इसके बाद पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि इंटरनेट को तब तक बंद रखा जाएगा जब कि हिंसा फैलाने वाले पकड़े नहीं जाते। लेकिन आर्थिक स्थितियों को देख आंतरिक मंत्रालय की ओर से आदेश आया कि इंटरनेट सेवाएं बहाल होनी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि इंटरनेट बंद होने के कारण टेलीकॉम ऑपरेटरों को 820 मिलियन रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है।

Imran Khanimran khan arrestinternet connectionpakistan