IRCTC: नए साल पर यात्रियों को भारतीय रेलवे की ओर से तोहफा

नए साल में रेल यात्रियों को मिलेगा क्षेत्रीय भोजन

दिल्ली ।  इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है क्योंकि रोजाना लाखों की तादाद में लोग रेल से सफर करते हैं। सफर के दौरान यात्रियों के सामने शुद्ध और पौष्टिक खाने की समस्या अक्सर आती रहती है लेकिन आईआरसीटीसी रेल यात्रियों के खाने-पीने की सामानों की सुविधा को लेकर हमेशा तत्पर रहता है और आईआरसीटीसी अपने मेन्यू कार्ड में नए-नए भोजन सामग्रियों को भी शामिल करता रहता है। इसी कड़ी में अब आईआरसीटीसी नए साल में रेल यात्रियों को नए डिश का तोहफा देने जा रहा है।

यह भी पढ़े : LAC Clash: ‘जवानों की पिटाई’ वाले बयान पर राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने!

दरअसल आईआरसीटीसी नए साल में रेल यात्रियों को क्षेत्रीय भोजन उपलब्ध कराए जाने की प्लानिंग कर रहा है। इस प्लानिंग के तहत पूर्व मध्य रेल की ट्रेनों में यात्रियों को पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के क्षेत्रीय भोजन दही-चूड़ा और लिट्टी-चोखा परोसे जाने का प्रावधान किया गया है। एक तरफ आईआरसीटीसी जहां स्थानीय भोजन सामग्रियों को अपने मेन्यू लिस्ट में शामिल करने जा रहा है वहीं दूसरी ओर रेल यात्रियों की सेहत का ध्यान रखते हुए पौष्टिकता से भरपूर भोजन सामग्री को मेन्यू कार्ड का हिस्सा बनाने का प्रयास जारी है। इसके तहत यात्रियों को मिलेट यानी बाजरे की बिरयानी परोसने की तैयारी भी की जा रही है।

वहीं नए साल में पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में चलने वाली ट्रेनों में एक तरफ जहां यात्रियों को दही-चूड़ा और लिट्टी-चोखा परोसने की तैयारी चल रही है। वहीं, दूसरी तरफ राजधानी समेत तमाम ट्रेनों में मिलेट बिरयानी जैसा पौष्टिक मील देने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत शाकाहारी यात्रियों के लिए वेज मिलेट बिरयानी के साथ रायता और मांसाहार पसंद करने वाले यात्रियों के लिए चिकेन मिलेट बिरयानी के साथ रायता दिया जाएगा। ये डिश खासकर डायबिटीज के मरीजों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है और आईआरसीटीसी की मेन्यू लिस्ट में शामिल की जा रही है।

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी पटना के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि आईआरसीटीसी लगातार अपने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखती है और उनके खाने-पीने की सामग्रियों में क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ-साथ पौष्टिक भोजन को शामिल करने की कोशिश करती रहती है। इसी कड़ी में नए साल से बिहार बाउंड ट्रेनों में बिहार का स्थानीय भोजन लिट्टी-चोखा और दही चूड़ा आईआरसीटीसी की मेन्यू लिस्ट में शामिल किया जा रहा है। साथ ही साथ डायबिटीज के मरीजों को ध्यान में रखते हुए ऐसे यात्रियों के लिए मिलेट बिरयानी को भी मेन्यू लिस्ट में शामिल किया जा रहा है।

IRCTCReasonal foodSPECIAL DISH