Indian Railways : पांच ज्योतिर्लिंगों का भ्रमण करवायेगा IRCTC, 20 मई को होगी पहली यात्रा

करीब 33 फीसदी की छूट का किया गया ऐलान। 50 फीसदी सीटें हुई आरक्षित

बीरभूम : भारतीय रेलवे पश्चिम बंगाल के यात्रियों के लिए बड़ी खबर लेकर आया है। जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ‘भारत गौरव’ नाम का एक स्पेशन ट्रेंन शुरू करने जा रहा है जो पांच ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवायगा। इसकी जानकारी आईआरसीटीसी के मुख्य पर्यवेक्षक सौरव चट्टोपाध्याय ने गुरुवार को रामपुरहाट में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। बता दें कि रेल मंत्रालय पहले ही इस ट्रेंन शुरू करने की घोषणा कर चुका है। आईआरसीटीसी सूत्रों के मुताबिक भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन 20 मई को कोलकाता स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करेगी। यह विशेष ट्रेन भारत सरकार की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ और ‘देखो अपना देश’ पहलों को पूरा करने के लिए शुरू की गई है। वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए किराए में करीब 33 फीसदी की छूट का भी ऐलान किया गया है।

इसे भी पढ़ें : राष्ट्रीय रोजगार मेला में पीएम ने राज्य के 303 युवाओं को ऑनलाइन सौंपा नियुक्ति पत्र

किश्तों में कर सकतें हैं किरायों का भुगतान

किरायों को किश्तों में भुगतान करने की भी सुविधा यात्रियों के लिये मुहईया करवाई जायेगी। इस दौरान सौरभ चट्टोपाध्याय ने कहा कि इस  ट्रेन में 315 स्लीपर, 297 एसी-3 और 44 एसी-2 श्रेणी की सीटें होंगी। यह ट्रेन 11 रातें और 12 दिन चलेगी। इसके अलावा टूर में अलग-अलग कैटेगरी के लिए रात्रि विश्राम के लिए विशेष होटल की व्यवस्था की गई है। पर्यटकों की सुविधा के लिए बैंडल जंक्शन, बर्दवान जंक्शन, बोलपुर-शांतिनिकेतन, रामपुरहाट जंक्शन, पाकुड़-साहेबगंज जंक्शन सहित कई स्टेशनों पर रुकेंगी। यह विशेष ट्रेन ओमकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, शिर्डी साईंबाबा और शनि शिंगणापुर जाएगी भ्रमण करवायेगी।

 इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पहुंचे अयोध्या, कहा- रामभक्तों का सपना पीएम मोदी ने सच किया

गौरतलब है कि आईआरसीटीसी ने प्रति यात्री प्रति यात्रा 20060 रुपये, 31800 रुपये और 41600 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। बता दें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यात्रा सीट आरक्षित किया जायेगा। आईआरसीटीसीके मुकाबिक 50 फीसदी सीटें पहले ही आरक्षित की जा चुकी हैं। सौरभ चट्टोपाध्याय ने कहा कि हर यात्री के लिए बीमा भी किया जायेगा है। यदि किसी कारण से ट्रेन यात्रा में देरी होती है तो यात्रा करने वाली कंपनी इसका खर्च वहन करेगी।

birbhumIndian railwaysIRCTCrailway ministry