बंगाल में जल्द खोले जाएंगे आईटी और तकनीकी केंद्र : अश्विनी वैष्णव

'वोकल फॉर लोकल' मिशन को पूरा किया जाएगा

कोलकाता : रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को आयोजित एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पश्चिम बंगाल में कुशल मानव संसाधन में तकनीकी और अन्य प्रतिभाओं को ध्यान में रखते हुए ‘वोकल फॉर लोकल’ मिशन को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम के नेतृत्व में सरकार ने पश्चिम बंगाल के छात्रों के लिए आईटी और तकनीकी केंद्र खोलने की योजना बनाई है। उम्मीद है कि जल्द ही इसको खोल दिया जाएगा।

रेल मंत्री की ओर से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए यह प्रेस कांफ्रेस आयोजित की गयी थी। इस दौरान पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने रेल मंत्री से आईटी क्षेत्र में बंगाल के छात्रों के लिए केंद्र सरकार की ओर से जारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताने की अपील की।

इस पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि बंगाल में आईटी योग्य लोगों के लिए मोबाइल, लैपटॉप, टैब और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स का उत्पादन करने वाले निर्यात उन्मुख उद्योगों में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ इस पर जोर दिया जाएगा कि किस तरह से विदेशों में निर्यात करना और सरकार के लिए राजस्व अर्जित करना होगा।

क्या है वोकल फॉर लोकल

वोकल फॉर लोकल का मतलब स्थानीय उत्पादों का प्रयोग और विदेशों में बढ़ावा देना है। इसके लिए हमें स्थानीय उत्पादों का प्रयोग करना होगा और इन लोकल उत्पादों का गर्व से प्रचार करना होगा।

Electronics and Information Technology Minister Ashwini Vaishnavprime minister narendra modiइलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालयपूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्तीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीवर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस