भर्ती घोटाला: परीक्षा में मिला जीरो पर SSC के सर्वर में 43 नंबर

CBI ने HC में किया खुलासा

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में  शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रत्येक दिन नये-नये तथ्य सामने आ रहे हैं। परीक्षा में परीक्षार्थी को जीरो मिला था, हालांकिस्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) के सर्वर के मुताबिक ग्रुप डी के अभ्यर्थियों को 43 अंक मिले हैं।

कलकत्ता हाईकोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई द्वारा सौंपे गए दस्तावेजों पर सुनवाई की।  जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने नौवीं-दसवीं के बाद मंगलवार को ग्रुप डी के 100 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं (ओएमआर शीट) जनता के सामने लाने का आदेश दिया।

हालांकि, एसएससी ने इसके लिए और समय मांगा और कहा कि बैठक के बाद उत्तर पुस्तिका प्रकाशित की जाएगी। वहां सीबीआई द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूतों की जांच की जाएगी।

बता दें कि, गाजियाबाद के सर्वर से एसएससी भर्ती परीक्षा की कई उत्तर पुस्तिकाएं मिलीं। इसमें ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के पेपर शामिल हैं। उनका सत्यापन करने के बाद, सीबीआई ने पाया कि उत्तर पुस्तिका में पूर्वी मेदिनीपुर के एक उम्मीदवार को दो मिले हैं।

यहां तक ​​कि उस जिले के एक व्यक्ति को उत्तर पुस्तिका में शून्य मिला है, लेकिन एसएससी के सर्वर पर देखा गया तो उन्हें 43 अंक मिले है।

इस विषय का जिक्र करते हुए जस्टिस गंगोपाध्याय ने कहा कि आयोग को मंगलवार को ही ग्रुप डी के 100 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं प्रकाशित करनी होंगी। यह देखने के लिए जांच की जानी चाहिए कि उन उम्मीदवारों के लिए फर्जी सिफारिशें की गई हैं या नहीं।

इसे भी पढ़ेंः लालू यादव का सफल ऑपरेशन, पीएम मोदी ने जाना हाल

इस निर्देश के बाद ही एसएससी अधिकारियों ने समय लिया। मंगलवार को बताया गया कि 100 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं प्रकाशित की जाएंगी। उससे पहले चर्चा की जरूरत है।
जैसे 9वीं-10वीं में 40 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका जारी होने से पहले बैठक हुई थी, ऐसे में भी यह जरूरी है। वे मामले के सभी पक्षों के साथ बैठक करेंगे।
आयोग, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और याचिकाकर्ता के वकील 14 दिसंबर तक बैठक कर फैसला लेंगे। वे बैठक में सीबीआई द्वारा दिए गए सबूतों की जांच करना चाहते हैं।
आयोग ने यह भी कहा कि कितने लोगों को फर्जी नियुक्ति पत्र दिए गए हैं इसकी भी जांच की जाएगी। न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने 21 दिसंबर को वह रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है।
बता दें कि, एसएससी घोटोले में पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी सहित शिक्षा विभाग के कई अधिकारी गिरफ्तार हो चुके हैं।
Board of Secondary Educationssc recruitment examteacher recruitment scam in west bengalगाजियाबाद के सर्वर से एसएससी भर्ती परीक्षापश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती मामलेपूर्व मंत्री पार्थ चटर्जीमाध्यमिक शिक्षा बोर्डशिक्षा विभाग के कई अधिकारी