झारखंड सरकार खेल के क्षेत्र में युवाओं को दे रही सभी प्रकार की सुविधा : निरल

चाईबासा : झारखंड सरकार युवाओं को स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आगे बढ़ने में हर संभव मदद कर रही है । यह बातें कुमारडुंगी प्रखंड के रायखमन गांव में हेंब्रम स्पोर्टिंग क्लब की ओर से आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में मझगांव विधानसभा के विधायक निरल पूर्ति ने कहा। विधायक ने कहा कि पहले के युवा खिलाड़ी सिर्फ गांव, पंचायत में खेलकर अपना जीवन बिता देते थे। लेकिन अभी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के युवा सोच ने उन्हें जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए मंच प्रदान कर रही है ।

 

 

जिस प्रकार राज्य में विकास का कार्य हो रहा है। उसी प्रकार प्रतिभावान युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए पूरा मौका दिया जा रहा है। सहाय योजना, मुख्यमंत्री खेल योजना समेत अन्य प्रतियोगिता के द्वारा पंचायत स्तर से युवाओं को खोज खोज कर प्रखंड, जिला और राज्य स्तर पर अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका प्रदान कर रही है। यही नहीं प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए रहने, खाने, ड्रेस, जूता, प्रोत्साहन राशि समेत अन्य चीजों का इंतजाम झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार कर रही है। प्रखंड स्तर पर पोटो हो खेल मैदान, चेंजिंग रूम , विद्यालयों में स्पोर्ट्स टीचर समेत अन्य की नियुक्ति कर युवाओं को मौका दिया जा रहा है। विधायक ने कहा कि पंचायत स्तर पर आयोजित फाइनल मुकाबले में दोनों खेल टीम के खिलाड़ी अनुशासन, एकता, भाईचारे का संदेश अपने खेल से दें। आपको देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक मौजूद रहते हैं। इसलिए आप उनके उम्मीदों पर खरा उतरे। मझगांव विधानसभा क्षेत्र के कई खिलाड़ी अपने खेल के दम पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिला और झारखंड का नाम रोशन कर रहे है ।

 

इसलिए हम अपने खेल को इतना ऊंचा बनाएं की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने का सपना रखें । फाइनल मैच साइनीग स्टार कुम्बराम व अंश एफसी काकुईता के बीच खेला गया। जिसमें अंश एफसी काकुईता ने साइनीग स्टार कुम्बराम को दो गोल से हरा कर खिताब पर कब्जा जमाया। इस दौरान विजेता , उपविजेता समेत अन्य टीमों को खस्सी , नगद पैसा , जर्सी सेट समेत अन्य चीजें देखकर प्रोत्साहित किया गया। इस मौके पर मानकी मुंडा संघ के केंद्रीय अध्यक्ष गणेश पाठ पिंगुआ ,दिलीप बालमूचू, हेमंत कुमार नायक, माकूल हेंब्रम, सनातन हेंब्रम, परशुराम हेंब्रम, सिद्धेश्वर बिरुली , डिस्को बेहरा , प्रदीप हेंब्रम, भूषण हेंब्रम, गुलशन हेंब्रम, राकेश रोशन हेंब्रम , कोदना बालमूचू , लक्ष्मण डॉक्टर समेत अन्य मौजूद थे।

 

ये भी पढ़ें :  झारखण्ड के 100 गाँव में कर्फ्यू