बेहद खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं से लैस है झारखंड हाई कोर्ट का नया भवन

24 को राष्ट्रपति करेंगी उदघाटन, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस भी रहेंगे मौजूद

रांची : झारखंड हाई कोर्ट का नया भवन देश भर में सबसे बड़ा और आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, इसकी भव्यता और खूबसूरती बाहर इंट्री गेट से है दिखने को मिल जाती है. जिसका उदघाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 24 मई को करेंगी. जिसकी सारी तैयारियां अंतिम चरणों में है.

    • राज्य सरकार ने 2012 में हाई कोर्ट के नए भवन के लिए 165 एकड़ जमीन उपलब्ध कराया था, जिसमें से 72 भूखंड में नया भवन बन कर तैयार है, यह सुप्रीम कोर्ट से भी तीन गुणा से अधिक बड़ा भूखंड है. नए भवन कि निर्माण की कुल लागत लगभग 516 करोड़ है. नए भवन बनने में कुल 8 साल लगें. 9 फ़रवरी 2013 को सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन चीफ जस्टिस अलतमस कबीर ने शिलान्यास किया था, लेकिन इसका कार्य 2015 में आरम्भ हुआ.

 

    • नए हाई कोर्ट भवन में चीफ जस्टिस का कोर्ट सबसे बड़ा है. 24 जजों के लिए अलग कोर्ट रूम है, प्रथम और दूसरे मंजिले पर 12-12 कोर्ट रूम है, सभी एसी है. हर कोर्ट रूम में इजलास, जज चैंबर, अंते रूम, टायलेट, पीए का कमरा भी बनाया गया है. हाई कोर्ट का मुख्य कोर्ट भवन ग्राउंड फ्लोर में है, पहले और द्वितीय मंजिल पर जाने के लिए स्केलेटर लगाया है.
      हाई कोर्ट के नए भवन में वकीलों के बैठने के लिए कुल 576 चैंबर बनाये गए हैं, कोर्ट के दोनों ब्लॉक में 288-288 चैंबर बने हैं. दोनों ब्लॉक के ग्राउंड फ्लोर में सीनियर वकीलों के लिए 76 चैंबर बने हैं, वकीलों के लिए एक बड़ा हॉल है, जिसमें टेबल कुर्सी सहित करीब दो हजार वकील बैठ सकते हैं.

 

    • हाई कोर्ट में वीडियो कांन्फ्रेंसिंग, कांन्फ्रेंस रूम, लाइब्रेरी, डायनिंग रूम, किचेन रूम सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है. हाई कोर्ट परिसर में  दो हजार से अधिक वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. नए भवन के जजों के लिए अलग से लाइब्रेरी की व्यवस्था की गयी है, जिसमें कानून से सम्बंधित करीब 5 लाख पुस्तकें रखी जाएंगी. वहीं नए भवन परिसर भवन में दो हजार से भी ज्यादा विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं.

 

  • हाई कोर्ट के नए भवन के उदघाटन समारोह को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है, झारखंड की गवर्नर रह चुकी और वर्तमान में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इसका उदघाटन करेंगी, वही इस ऐतिहासिक मौके पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी एस चंद्रचूड, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्र सहित तमाम जज और वकील मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें :अब फ्लाईओवर से राजधानी की सड़कें चमकाने की बारी