मुहर्रम के लिए सजग और चुस्त है झारखंड पुलिस

रांची : राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में मुहर्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए है. इस पर्व को लेकर राज्य के सभी जिलों के एसपी को झारखंड पुलिस मुख्यालय ने अलर्ट रहने को कहा है. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर विशेष रुप से सतर्क रहने के निर्देश दिए है. राजधानी में डीसी, एसएसपी और ट्रैफिक एसपी के नेतृत्व में शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस और सुरक्षा बल के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाला. जिला प्रशासन ने कहा है मुहर्रम के दौरान शहर में सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. सुरक्षा के मद्देनजर शहर के विभिन्न संवेदनशील इलाकों में मजिस्ट्रेट के साथ भारी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है. रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि ‘मोहर्रम’ सांप्रदायिक सौहार्द के साथ मनाया जाएगा. वहीं रांची एसएसपी ने जानकारी देते हुए बताया है कि शहर में सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए है RAF,CRPF सहित बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती हुई है.

Also Read : स्वास्थ्य विश्वविद्यालयों में भर्ती मामले पर राजभवन ने मांगी रिपोर्ट

शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर अभी से ही पुलिस-फोर्स तैनात कर दी जाएगी. साथ ही प्रशासन संदिग्ध गतिविधियों पर विशेष नजर रखेगी सूत्रों के मुताबिक, शांति व्यवस्था और सुरक्षा को देखते हुए रांची में दो हजार फोर्स की तैनाती की जाएगी. जिसमें जिला बल, जैप, रैफ, सैफ, आइआरबी शामिल रहेगे. सिटी में लगे सीसीटीवी कैमरे से पूरे जुलूस की नजर रखा जाएगा. इसके लिए कंट्रोल रूम में भी जवानों की तैनाती रहेगी. एसएसपी ने सभी कैमरों को दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया है. इसको लेकर रांची पुलिस पूरी तरह से अलर्ट पर है. माहौल खराब करने वालों को तुरंत हिरासत में लेने का निर्देश दिया गया है. वही सिल्ली मुरी क्षेत्र में भी मुहर्रम त्यौहार को लेकर सिल्ली मुरी प्रशासन अलर्ट मोड में है. शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में ये त्यौहार मनाया जाए इसके लिए व्यापक तैयारी की गई है.

त्यौहार के पूर्व से ही प्रशासन सतर्कता बरत रही है. असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखी जा रही है.बता दे की मुहर्रम त्यौहार को लेकर मुहर्रम के पूर्व संध्या सिल्ली मुरी के प्रशासन द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया. वही लोगों से अपील भी किया गया की अमन शांति बनाए रखें और मुहर्रम त्यौहार को शांतिपूर्वक मनाएं. किसी अफवाह में ना जाएं अफवाह फैलाने वालों के ऊपर प्रशासन कानूनी कार्रवाई करेगी. इस मौके पर सिल्ली थाना प्रभारी आकाशदीप मुरी ओपी थाना प्रभारी विपुल कुमार ओझा राजकीय रेल थाना प्रभारी जमादार मुंडा समेत कई पुलिसकर्मी मौजूद थे. वही पलामू, गढ़वा और लातेहर में भी पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड में है. मुहर्रम को लेकर इन सभी जगहों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. सोशल मीडिया पर विशेष तौर पर नजर रखी जा रही है. इन सभी जिलों को हर स्तर पर एहतियात बरतने के आदेश दिए गए हैं.