Jharkhand Water Crisis : रांची के 7 लाख से ज्यादा लोगों तक आज नहीं पहुंचा पानी

रांची : राजधानी रांची की आधी आबादी को आज पीने का पानी नहीं मिल रहा है. राजधानी रांची के रूक्का डैम से 25 से अधिक वार्डों में जलापूर्ति बाधित है. जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसकी मुख्य वजह है पांच से अधिक जगहों पर पानी के लीकेज को ठीक करने और क्षतिग्रस्त पाइपलाइन का वेल्डिंग करना. सुवर्णरेखा शीर्ष कार्य प्रमंडल की तरफ से ओल्ड एचबी रोड में मनन विद्यालय के पास और बांसजोड़ तथा रंगरोली ब्रीज संख्या -3 के पास लीकेज को ठीक किया जायेगा. रूक्का डैम के निकट स्थित एनसीसी कैंपस और ओल्ड वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में रीपेयरिंग भी किया जायेगा.

 

ये भी पढ़ें : ईडी आज फिर मंत्री आलमगीर आलम से करेगी पूछताछ

रूक्का डैम से प्रति दिन शहर में तीस से 35 मिलियन गैलन पानी 25 वार्डों के 55 से अधिक मुहल्लों में पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है. इसमें बरियातू रोड, बूटी मोड़, रिम्स परिसर, मोरहाबादी, करमटोली, लालपुर, कांटाटोली, कोकर, ओल्ड एचबी रोड, थड़पखना, पहाड़ी मंदिर, अपर बाजार, रातू रोड का कुछ हिस्सा, पीपी कंपाउंड, मेन रोड, निवारणपुर, चुटिया, बहु बाजार और अन्य इलाके शामिल हैं. कुल 7 लाख तक की आबादी रूक्का से होनेवाली जलापूर्ति पर निर्भर है. वैसे रांची की 13 लाख से अधिक की आबादी को रूक्का डैम, हटिया डैम और गोंदा डैम से जलापूर्ति की जाती है.

 

इन इलाकों में जलापूर्ति बाधित :

पाइप लाइनों की मरम्मत के कारण इरबा, बूटी मोड़, विकास, बीआईटी, दीपाटोली, कोकर, कांटाटोली, एमईएस नामकुम, रेलवे कॉलानी, निवारणपुर, मेन रोड, चुटिया, बहु बाजार, सिरम टोली, हिंदपीढ़ी, चर्च रोड, लालपुर, वर्द्धमान कपाउंड, बरियातू रोड, रिम्स, मोरहाबादी, अपर बाजार, हरमू रोड, रातू रोड, पिस्का मोड़, मधुकम, महुआ टोली, पहाड़ी मंदिर एरिया, कुम्हार टोली, केशव नगर, किशोरगंज, कैलाश नगर, गाड़ीखाना चौक और आसपास के इलाकों में वाटर सप्लाई बाधित है.

 

16 मई को वाटर सप्लाई हो सकती है बाधित :

राइजिंग पाइप लाइनों का मरम्मत कार्य 15 मई को देर शाम 7 बजे तक चलेगा. ऐसे में अगले दिन यानी 16 मई को भी वाटर सप्लाई बाधित हो सकती है. हालांकि 17 जून से वाटर सप्लाई सामान्य होने की संभावना है. दूसरी तरफ अगर मरम्मत का काम समय पर पूरा हो गया तो देर शाम ही रूक्का से पानी शुरू होगा. ऐसे में बूटी जलागार को देर रात ही वाटर सप्लाई हो जायेगी.