जेपी नड्डा ने बंगाल भाजपा के दो सांसदों को लगाई फटकार, कहा- ‘सलाह कम और काम ज्यादा’

टीएमसी से आए हैं दोनों सांंसद

नई दिल्ली/कोलकाता : भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय बंगाल को लेकर पूरी तरह से सजग हो गई है। इसी को लेकर बिते सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बंगाल भाजपा के सांसदों संग बैठक की थी। सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में पंचायत चुनाव सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई है। बैठक के दौरान उन्होंने उन्होंने दो सांसदों को फटकार भी लगाई है।

प्रदेश सूत्रों के मुताबिक मामला यह है कि बैठक के दौरान राज्य की स्थिती को लेकर चर्चा हो रही थी। इसी दौरान दोनों सांसद बंगाल की राजनीतिक हालात पर बात करने के बजाय पार्टी के प्रदेश नेतृत्व से समस्या को लेकर तरह-तरह के सुझाव देने लगे। इसके बाद नड्डा ने उन्हें फटकार भरे लहजे में कहा कि आप सलाह ना देककर अपने-अपने क्षेत्रों में काम पर ध्यान दें।

प्रदेश नेतृत्व पर सवाल उठाने को लेकर भाजपा पहले भी कई के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है। हालांकि इस बार कुछ नहीं किया गया, लेकिन दोनों सांसदों को बंद कमरे में हुई बैठक में चिल्लाकर चेतावनी दी गई। साथ ही अन्य लोगों को भी संदेश दिए गए हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में 18 सीटें जीतने के बावजूद बंगाल में बीजेपी के सांसदों की संख्या अब 16 हो गई है. बाबुल सुप्रिया और अर्जुन सिंह तृणमूल में गए हैं। इन 16 में से 4 केंद्रीय मंत्री हैं। सभी को सोमवार को केंद्रीय राज्य मंत्री सुभाष सरकार के दिल्ली स्थित आवास पर आमंत्रित किया गया था।

इस बैठक में राज्य महासचिव (संगठन) अमिताभ चक्रवर्ती के अलावा, बंगाल के प्रभारी केंद्रीय नेताओं में सुनील बंसल, मंगल पांडे, अमित मालबिया और आशा लकड़ा थे। नेता प्रतिपक्ष सुभेंदु अधिकारी आमंत्रित किए जाने के बाद बैठक में शामिल हुए। बैठक का मुख्य उद्देश्य पंचायत चुनाव से पहले संगठन की समस्याओं की समीक्षा करना और राज्य की स्थिति पर एक राजनीतिक नीति तैयार करना था।

उस बैठक में मौजूद एक नेता ने कहा कि सभी ने राज्य के हालात पर बात की. प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने पंचायत चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी। शुभेंदु विभिन्न मामलों में शामिल नेताओं और कार्यकर्ताओं की समस्याओं के बारे में भी बात करते हैं। लेकिन दोनों सांसदों ने राज्य नेतृत्व की ‘भूमिका’ पर सवाल उठाया। इसलिए उनको जेपी नड्डा ने फटकार लगाई है। जैसी कि उम्मीद थी, उसके बाद दोनों सांसद चुप हो गए।

हालांकि जेपी नड्डा ने किन सांसदों को फटकार लगाई है। इसका नाम अभी तक उजागर नहीं हो पाया है। कोई भी नेता इन दोनों नेताओं का नाम लेने को तैयार नजर नहीं आ रहा है। केंद्रीय नेतृत्व भी इन नेताओं ने भी नाम लेने से मना कर दिया है।

इसे भी पढ़ेः निताई हत्याकांडः 8 साल बाद चंडीचरण को मिली जमानत

इन सांसदों के बारे में कहा जा रहा है कि दोनों ही सांसद तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। दोनों कई बार मीडिया के सामने प्रदेश नेतृत्व की आलोचना कर चुके हैं। हालांकि उस वक्त केंद्रीय नेतृत्व ने उनको ज्यादा महत्व नहीं दिया था । लेकिन सोमवार की बैठक के बाद दोनों सांसदों को सीधे संदेश दिया गया है।

भाजपा सूत्रों के मुताबिक जेपी नड्डा ने उनपर सीधी कार्रवाई तो नहीं की है। लेकिन दोनों सांसदों ‘सलाह कम और काम ज्यादा’ करने पर ध्यान देने को कहा है। इन दोनों सांसदों के बारे में कहा जा रहा है कि ये अपनी क्षेत्र में कम जबकि दिल्ली में ज्यादा वक्त बिता रहे हैं। नड्डा ने उन दोनों को ही नहीं बल्कि सभी सांसदों को अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने को कहा । नड्डा की डांट बीजेपी सांसदों को कितना प्रभावित कर पायेगी ये देखने वाली बात होगी।

bjpjp nadda