अप्रैल में होने लगी जून जैसी गर्मी, लू बहने की संभावना

अगले हफ्ते कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री को छू सकता है

कोलकाता : राज्य में लोगों ने मार्च अपेक्षाकृत आराम से बिताया। नियमित बारिश से आम लोगों को काफी राहत मिली है, लेकिन अप्रैल की शुरुआत में ही पश्चिम बंगाल में गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

अलीपुर मौसम विभाग ने शनिवार को यानी 8 अप्रैल से पारा चढ़ने का अनुमान जताया है। इसके अलावा तेज आंधी चलने का भी अनुमान है। अगले 3 दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

पिछले दो दिनों में दमदम या हावड़ा का तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहा है। मौसम विभाग अनुसार शनिवार को ही यह 38 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके साथ ही राज्य के कई जिलों में 40 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार और रविवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस, 10 अप्रैल को 39 डिग्री सेल्सियस, 11 अप्रैल को 40 डिग्री सेल्सियस, 12 अप्रैल को 40 डिग्री सेल्सियस और 13 अप्रैल को 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जतायी जा रही है।

वहीं, पश्चिमी जिलों में तापमान और बढ़ेगा। बांकुड़ा का तापमान 41 से 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 40 डिग्री का तापमान भी असामान्य नहीं है।

हालांकि, 2016 के बाद से अप्रैल में इतनी गर्मी पहले कभी नहीं महसूस हुई है। इस साल का मार्च पिछले 23 सालों में सबसे ठंडा रहा और अप्रैल ठीक इसका उलटा है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी वजह यह है कि जो पश्चिमी तूफान बन रहे हैं, वे ज्यादा तेज नहीं हैं। जलवाष्प भी कम हो गया है। वहां मौजूद जलवाष्प भी उत्तर-पश्चिम से आने वाली गर्म हवा द्वारा अवशोषित कर ली गई है। इसलिए स्थिति यह है कि कोलकाता समेत राज्य के अलग-अलग जिले आग की लपटों में झुलस रहे हैं। बारिश नहीं हो रही है और सुबह से धूप तेज है।

अलीपुर मौसम विभाग का अनुमान है कि कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में गर्मी और बढ़ेगी। अगले हफ्ते कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री को छू सकता है।

इसके साथ ही पश्चिमी जिलों में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनने की भी संभावना है। कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल में अप्रैल की शुरुआत से बारिश नहीं हुई है। ऐसे में प्रदेश की जनता चातक पक्षियों की तरह बारिश का इंतजार कर रही है, लेकिन अलीपुर मौसम विभाग ने राहत की खबर नहीं सुनाई है। फिलहाल राज्य में बारिश की कोई संभावना नहीं है।

Alipore Meteorological Departmentdumdum or howrahHeat wreaks havoc in West Bengalअलीपुर मौसम विभागदमदम या हावड़ापश्चिम बंगाल में गर्मी ने कहर बरपाना