जस्टिस टीएस शिवज्ञानम बने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव गुरुवार को ही सेवानिवृत्त हुए हैं

कोलकाता: कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर वरिष्ठतम न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया।
मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव गुरुवार को ही सेवानिवृत्त हुए हैं।

उसी दिन केंद्र सरकार की ओर से शिव ज्ञानम को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने संबंधी अधिसूचना जारी हुई थी। उसके पहले सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने शिवज्ञानम के नाम की सिफारिश मुख्य न्यायाधीश के तौर पर भेजी थी।
कोर्ट सूत्रों के मुताबिक जस्टिस शिवज्ञानम का जन्म तमिलनाडु में हुआ था। 1986 में उन्हें एक वकील के रूप में नामांकित किया गया था। 1986 में जस्टिस टीएस शिवज्ञानम ने मद्रास बार एसोसिएशन में दाखिला लिया और एक वकील के रूप में अपना पेशेवर करियर शुरू किया।

23 साल तक प्रैक्टिस करने के बाद 2009 में उन्हें मद्रास उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 2011 में स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए। 12 वर्षों तक न्यायाधीश के रूप में सेवा करने के बाद, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा कलकत्ता उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया।

25 अक्टूबर 2021 को न्यायमूर्ति शिवज्ञानम ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश (मुख्य न्यायाधीश के बाद) के रूप में शपथ ली। इस न्यायालय में एक वर्ष तीन माह से अधिक समय तक न्यायाधीश रहने के बाद उन्हें कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का दायित्व मिला है। न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति शिव ज्ञानम का कार्यकाल 15 सितंबर, 2025 तक है।

Acting Chief Justice of the Calcutta High CourtChief Justice Prakash Srivastavaकलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीशमुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव