बहुत गुणकारी है कश्मीर का कहवा

डेस्क:  आज के समय में कब किसे  किस प्रकार की हेल्थ इश्यू हो जाए पता ही नहीं चलता। उसका सबसे बड़ा कारण है मनुष्य का अनियमित खान-पान। आज कल के मनुष्य हरी साग-सब्जी का सेवन ना कर के जंक फूड में पिज्जा बर्गर नूडल्स का सेवन अधिक करने लगे हैं। यहां तक कि चाय-कॉफी में भी तरह-तरह की चाय-कॉफियों का सेवन करने लगे हैं। कहवा चाय और उसे होने वाले फायदे तो जैसे भूल ही गए हैं।

बता दें की कहवा पीने के फायदे सर्दियों में अधिक हैं। कहवा के बारे में कहा जाता है कि यह वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

भारत में स्थित कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। साथ ही, कश्मीर  का खान-पान पूरी दुनिया में मशहूर है। उन्हीं में से एक है कश्मीरी कहवा। इसे काफी सालों से वहां के लोग पारंपरिक रूप से पीते आए हैं। कश्मीर में ज्यादा ठंड पड़ने के कारण वहां के लोग कहवा पीते हैं ताकि शरीर को गर्म रखा जा सके। कहवा में भरपूर मात्रा में पौष्टिक होता है। कहवा को सर्दियों में खूब पीया जाता है। यह हैप्पी हार्मोन, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन बढ़ाने पर काम करता है। कहा जाता हैं यह  देसी ड्रिंक आपके मूड को अच्छा रखता है।

बताया जाता है,  सर्दियों में डिप्रेशन और एंजायटी की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना कहवा लेंगे तो पीएमएस, बॉडी पेन, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन की बीमारी कम होगी। साथ ही, तनाव व चिंता भी कम होती है।

healthkahbakashmir;s kahbamore beniefical in winter