KMC ने दलालों पर कसा शिकंजा

अब घर बैठे कोलकातावासी पाएंगे निगम की सभी सुविधाएं

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक और पहल करने जा रहा है। इस सेवा के शुरु हो जाने के बाद कोलकातावासी घर बैठे निगम की सारी सुविधाएं पा सकेंगे।

केएमसी के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि निगम की ओर से पहले वाट्सअप पर एक चैटबोट शुरु किया गया था। इससे लोगों को केवल जन्म प्रमाण पत्र ही मिलता था लेकिन अब इसके माध्यम से लोगों को सारी सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी। इस चैटबोट  के माध्यम से लोग  संपत्ति कर, बाजार, लाइसेंस, कार पार्किंग, पेयजल आपूर्ति सहित सभी सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर किसी भी अधिकरी से मिलना है तो उनको निगम में आने की कोई जरूरत नहीं है। वे उसी चैटबोट के माध्यम से मिलने की अनुमति भी ले सकते हैं।

वहीं, दूसरी ओर निगम ने दलालों पर शिकंजा कसते हुए यह नियम जारी किया है कि अगर कोई भी निगम में आता है तो उसे डिजिटल गेटपास लेना होगा। निगम के चारों गेट पर एस मशीन लगेगी।

जो कोई आएगा, उसका फिंगर प्रिंट देना होगा। फिंगर प्रिंट देते ही उसकी तस्वीर निकल जाएगी। इस मामले में मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि कोई निगम में आता है तो पहले उनको दलाल घेर लेते हैं। वे उनका गेट पास बनाने लगते हैं और उनसे मनचाहा रुपये ले लेते हैं। इन सभी को देखते हुए इस तरह का फैसला लिया गया है।

 

KMC Mayor Firhad HakimKolkata Municipal CorporationMayor Firhad Hakimकेएमसी के मेयर फिरहाद हकीमकोलकाता नगर निगममेयर फिरहाद हकीम