KMC ने एक बार फिर पार्किंग फी पर दिया जोर

न्यू मार्केट में हाकरों  के लिए टीन शेड को लेकर नगर निगम अंधेरे में

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम की ओर से हाकरों को बेहतर सुविधा देने के लिए और आगजनी की घटना को रोकने के लिए नगर निगम की ओर से खास पहल की जा रही है। इसी कड़ी में गरियाहाट के हाकरों के लिए निगम की ओर से टीन की व्यवस्था की गयी है। लेकिन यह व्यवस्था न्यू मार्केट के हाकरों के लिए फिलहाल नहीं हो पा रही है।

इसका सबसे बड़ी समस्या है कि न्यू मार्केट में हजारों फ्लोटिंग हाकर हैं। कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने भी माना है कि न्यू मार्केट में हाकर बहुत बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि यहां के हाकरों को लेकर चिंताभावना की जा रही है। इसके लिए वे टाउन वेंडिंग कमेटी को जिम्मेवारी दी है। मेयर ने साफ शब्दों में कहा कि न्यू मार्केट के रास्ते पर हाकरों को बैठने नहीं दिया जाएगा।

 फी पर विचार कर रहा है निगम

टाक टू मेयर कार्यक्रम के बाद मेयर ने कहा कि यहा पर पार्किंग फी को लेकर एक बार फिर विचार किया जा रहा है। इसको नये सिरे से बनाकर राज्य सरकार को भेजा जाएगा। सरकार के निर्देश के बाद ही निगम की ओर से अगला कदम उठाया जाएगा। मेयर ने कहा कि वे चार महानगरों के चार्ट मंगाकर देखें तो देखा गया है कि कोलकाता में पार्किंग फी बहुत ही कम है।

गौरतलब है कि इन दिनों निगम घाटे में चल रही है । निगम का राजस्व बढ़ाने में पार्किंग फी बहुत अहम हिस्सा है। इसीलिए मेयर बार- बार पार्किंग फी को बढ़ाने की बात कर रहे हैं ताकि निगम को फायदे में लाया जा सके।

उधर मेयर ने कहा कि अब कोलकाता में बारिश को मौसम शुरु होने वाला है। इसको देखते हुए सभी कैनलों की सफायी कर दी गयी है ताकि बारिश का पानी सड़कों पर जमा न हो।

उन्होंने बताया कि बारिश कि दिनों में कंट्रोल रूम में राज्य के सिंचाई विभाग के भी अधिकारी मौजूद रहेंगे ताकि वे देख सके कि कौन सा कैनल काम नहीं कर रहा है। वे उसको तुरंत ठीक करेंगे।

फिरहाद हकीम ने कहा कि कोलकाता की सौंदर्यीकरण करने के लिए पूरे शहर में प्लांटेशन की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से भी मदद की जाएगी।

 

corporation is considering feesKolkata Municipal CorporationKolkata Municipal Corporation Mayor Firhad HakimNew Market Hawkersकोलकाता नगर निगमकोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीमन्यू मार्केट के हाकरफी पर विचार कर रहा है निगम