चक्रवात मोचा से मुकाबला करने के लिए KMC ने युद्धस्तर पर शुरु किया काम

कोलकाता में नहीं होगा जलजमाव: मेयर परिषद के सदस्य

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब की वजह से बना चक्रवात मोचा धीरे-धीरे मजबूत होता जा रहा है। अलीपुर मौसम विभाग की ओर से गुरुवार की सुबह जारी बयान में बताया गया है कि निम्न दबाव के चक्रवात में तब्दील होने की संभावना प्रबल है। इसको देखते हुए कोलकाता नगर निगम की ओर से युद्धस्तर पर तैयारियां शुरु कर दी गयी है ।

अंफान के दौरान केएमसी की ओर से तैयारियों को लेकर कोलकाता के लोगों ने उसे कटघरा में खड़ा कर दिया था। फिर वह गलती न हो, इसको देखते हुए इस बार निगम कोई गलती नहीं करना चाहता है। मोचा को लेकर दो दिन पहले ही राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने नवान्न में एक बैठक की थी।

इस दौरान उन्होंने सभी विभागों को तैयार रहने का आदेश दिया है। उसी को देखते हुए इधर केएमसी भी पीछे नहीं है। मोचा तूफान को लेकर नगरपालिका और शहरी विकास विभाग के संक्रांत कमेटी के चेयरमैन और विधायक तापस चटर्जी ने भी एक बैठक की थी।

इस बैठक में राज्य के सिंचाई विभाग, नगरपालिका और निगम तथा शहरी विकास विभाग के अधिकारी सहित कई लोग उपस्थित थे। इस बैठक में तापस चटर्जी ने कहा कि मोचा को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी विभागों को चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है। यही नहीं सभी विभागों को अभी से ही इस पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है।

उधर निगम में मेयर परिषद के सदस्य तारकनाथ सिंह ने बताया कि कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम के निर्देश पर दो दिनों से काम शुरु कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि कोलकाता के सभी खालों की सफाई की जा रही है। बारिश के कारण खालों के मुंहाने पर कचरा जाकर जमा हो जाता है, जिसकी वजह से बारिश का पानी जल्दी नहीं निकल पाता है, इसलिए इस बार सभी खाल की सफाई शुरु कर दी गयी है।

तारक नाथ ने बताया कि जलजमाव को से निजाद दिलाने के लिए शहर में 16 पंपिंग स्टेशन हैं। उनमें 408 पंप है। इन पंपों में 392 फिलहाल सक्रिय हैं। बाकी के खराब पंपों की मरम्मत का काम शुरु कर दिया गया है। उम्मीद है कि शुक्रवार की शाम तक सभी पंपों सक्रिय हो जाएंगे।

Alipore Meteorological DepartmentBay of BengalKolkata Municipal Corporationlow pressure cycloneMayor Council Member Taraknath SinghState Chief Secretary Harikrishna Dwivediअलीपुर मौसम विभागकोलकाता नगर निगमनिम्न दबाव के चक्रवात में तब्दीलबंगाल की खाड़ीमेयर परिषद के सदस्य तारकनाथ सिंहराज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी