जानिए रोजाना कितनी मात्रा में लेना चाहिए प्रोटीन

आप भी अगर ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो आपको भी सावधान रहने की खास जरूरत है।

डेस्क।  हमारे शरीर में रक्त, प्रोटीन, वसा,जल के अलावे और भी कई चीजें हैं जिनका सही अनुपात में होना बेहद ही जरुरी है। अगर इनमें से किसी भी चीज का अधिक या कम होना दोनों ही खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: लौट आएगी धूप से झुलसी त्वचा की रौनक

वहीं अगर हमारा बॉडी औसत से ज्यादा प्रोटीन बनाने लगता है तो यह भी एक खतरा हो सकता है। दरअसल बढ़े प्रोटीन के कारण रक्तप्रवाह में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें इससे आपकी किडनी पर भी दबाव पड़ सकता है।

वैसे तो प्रोटीन सबके लिए जरुरी है पर जिम जाने वाले लोगों के लिए ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं। बॉडी को फिट रखने के अलावा डाइट पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। बता दें कि फिटनेस के लिए प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है, लेकिन इसको बहुत ज्यादा मात्रा में लेना नुकसानदेह हो सकता है। प्रोटीन हमारे शरीर में एंजाइम और हार्मोन का उत्पादन करना और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। आज हम आपको बताएंगे कि बहुत ज्यादा प्रोटीन स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए। यह भी आपको बताएंगे ।

आइए जाने प्रोटीन कैसे नुकसान पहुंचाता है?

जब हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है  तो इससे हमारी किडनी पर दबाव पड़ता है। इसके साथ ही एक हाई प्रोटीन फूड ऑस्टियोपोरोसिस, गुर्दे की पथरी और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम भी बढ़ जाते हैं। वहीं इस पूरे मामले पर हेल्थ अलग-अलग एक्सपर्ट्स का मानना है कि फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन के सेवन को संतुलित करना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही एक्सरसाइज के बाद आपको कितने प्रोटीन की आवश्यकता है इसका पता होना बेहद जरूरी है।

गौरतलब है कि हेल्थ एक्सपर्ट उम्र के हिसाब से अलग-अलग रोजाना प्रोटीन सेवन करने की सलाह देते हैं। हालांकि एक सामान्य दिशा-निर्देश के अनुसार प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना सही है। बता दें कि यह औसतन पुरुष के लिए प्रतिदिन लगभग 56 ग्राम और महिला के लिए प्रतिदिन 46 ग्राम सही रहता है। हालांकि एथलीटों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग लोगों को प्रोटीन की जरूरत ज्यादा रहती है। बता दें कि प्रोटीन सेवन की ऊपरी सीमा प्रतिदिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 2 ग्राम निर्धारित की जाती है। इससे अधिक मात्रा में सेवन करने से गुर्दे और पर दबाव पड़ सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस और गुर्दा की पथरी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। तो आप भी अगर ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो आपको भी सावधान रहने की खास जरूरत है।

 

 

 

bloodflowfathealth newskidney problemosteoporosisprotein