जानें कौन है एजाज अहमद अहंगर, जिसे गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी

एजाज अहमद अहंगर को यूएपीए अधिनियम 1967 के तहत आतंकी घोषित किया है

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने में शामिल और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (आईएसजे) के भर्ती प्रमुख एजाज अहमद अहंगर को यूएपीए अधिनियम 1967 के तहत आतंकी घोषित किया है।

वैश्विक आतंकी समूहों से निकट संबंध
एजाज अहमद अहंगर के अल-कायदा और अन्य वैश्विक आतंकी समूहों से निकट संबंध हैं। गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि सरकार ने यूएपीए अधिनियम 1967 की धारा 35 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी को आतंकी घोषित किया है।  मंत्रालय ने बताया कि एजाज अहमद अहंगर का जन्म 1974 में नवाकदल, श्रीनगर में हुआ और वर्तमान में अफगानिस्तान में रह रहा है।

इसे भी पढ़ेंः बाबूलाल के दलबदल मामले में सुनवाई पूरी, फैसला सुर​क्षित 

कौन है एजाज अहमद अहंगर
अधिसूचना के अनुसार एजाज अहमद अहंगर इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (आईएसजे) का मुख्य भर्तीकर्ता है । उसके अल-कायदा और अन्य वैश्विक आतंकी समूहों से निकट संबंध है।

वह भारत में इस्लामिक स्टेट चैनलों को पुन: प्रारंभ करने में लगा हुआ है। एजाज अहमद अहंगर कश्मीर को आतंकवाद की ओर झोंकने में लगा हुआ है और उसने अपने कश्मीर आधारित तंत्र में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया आरंभ की है।

गृह मंत्रालय ने ये भी जानकारी दी है कि एजाज अहमद अहंगर को भारत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) भर्ती का प्रमुख नियुक्त किया गया है और वह ऑन-लाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस दुष्प्रचार पत्रिका प्रारंभ करने में सहायक रहा है।

वो जम्मू-कश्मीर में दो दशकों से अधिक से वांछित आतंकवादी है और उसने विभिन्न आतंकवादी संगठनों के मध्य समन्वय चैनल बनाकर जम्मू-कश्मीर में आतंक संबद्धी रणनीति बनानी आरंभ कर दी है।

Al-Qaeda and other global terroristshome Ministryterrorist activities in Jammu and Kashmirअल-कायदा और अन्य वैश्विक आतंकीएजाज अहमद अहंगरगृह मंत्रालयजम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों