कोलकाता के एक कारोबारी ने SBI से 95 करोड़ रुपये ठगे: ED

जाली दस्तावेजों के बदले लिया कर्ज 

कोलकाता। कोलकाता के एक व्यवसायी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जांच की, जो मुंबई पुलिस द्वारा भी वांछित है। अधिकारी ने खुलासा किया है कि उसने कथित तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को लगभग 95 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। वह भी जाली दस्तावेज के जरिए।

एक सूत्र ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आरोपियों ने क्रेडिट सुविधाओं के रूप में प्राप्त धन को वापस ले लिया था, लेकिन इसका इस्तेमाल उन उद्देश्यों के लिए किया गया था, जिनके लिए उन्हें मंजूरी दी गई थी।

सीबीआई चार्जशीट के आधार पर कौशिक नाथ के खिलाफ आरोप है। सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा जांच के दौरान एजेंसी ने पाया कि मुंबई पुलिस ने भी उसके खिलाफ मामला दर्ज किया था। ईडी ने 30 मार्च को नाथ को गिरफ्तार किया था। आरोपी हाल ही में मुंबई शिफ्ट हुआ था।

ईडी के अधिकारी ने बताया कि आरोपी बार-बार अपनी पहचान बदल रहा था और बैंकों को धोखा दे रहा था। हाल ही में उसने अपना ठिकाना मुंबई में स्थानांतरित कर लिया था। आरोपी ने जाली और मनगढ़ंत दस्तावेज जमा करके एसबीआई से क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठाया।

एसबीआई के साथ करीब 95 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है। उसकी कई अचल संपत्तियों की पहचान की गयी है जिन्हें कथित तौर पर आरोपियों ने धोखाधड़ी की आय से अर्जित किया है। एजेंसी ने अब तक उनकी 3.68 करोड़ रुपये की चार संपत्तियों को अस्थाई रूप से कुर्क किया है।

crime of west bengaled kolkataLETEST NEWS OF CBI BENGALletest news of kolkataletest news of west bengla