क्रिसमस और नव वर्ष के मद्देनजर कोलकाता मेट्रो ने ट्रेनों की संख्या में किया इजाफा

पार्क स्ट्रीट और दक्षिणेश्वर मेट्रो स्टेशनों पर चार अतिरिक्त बुकिंग काउंटर

कोलकाता: कोलकाता मेट्रो ने क्रिसमस और नये साल के मौके पर अतिरिक्त भीड़ को संभालने के लिए कई कदम उठाए हैं। इस फासले के कारण आप कम समय में कोलकाता के विभिन्न हिस्सों में पहुंच सकेंगे और लंबे समय तक क्रिसमस के जश्न का आनंद उठा सकेंगे।

क्रिसमस रविवार को है। मेट्रो सेवाएं अन्य दिनों की तुलना में छुट्टियों के दिनों में थोड़ी देरी से शुरू होती हैं। लेकिन मेरी क्रिसमस 2022 को ध्यान में रखते हुए अगले रविवार की सुबह से ही मेट्रो की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

कोलकाता मेट्रो रेलवे ने इस बात की जानकारी दी कि रविवार सुबह 7:50 बजे से सेवा शुरू हो जाएगी। आखिरी मेट्रो रात 10 बजकर 50 मिनट पर आखिरी स्टेशन से रवाना होगी।

रविवार को कवि सुभाष-दक्षिणेश्वर लाइन आमतौर पर 130 मेट्रो की सेवाएं रहती हैं। लेकिन क्रिसमस के मौके पर 25 दिसंबर को कुल 204 मेट्रो चलेंगी। मेट्रो 15 मिनट के बजाय हर 8 मिनट पर चलेगी।

कोलकाता मेट्रो रेल अथॉरिटी की तरफ से बताया गया है कि पार्क स्ट्रीट जाने वाले यात्रियों की आवाजाही में दिक्कत न हो इसके लिए मेट्रो काउंटरों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया गया है।

पार्क स्ट्रीट, मैदान और एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। इसके अलावा पार्क स्ट्रीट और दक्षिणेश्वर मेट्रो स्टेशनों पर चार अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले गए हैं। दो सीमांत मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त टोकन और स्मार्ट कार्ड रखे गए हैं।

क्रिसमस पर पार्क स्ट्रीट, दक्षिणेश्वर, दमदम, मैदान, रवीन्द्र सदन, एस्प्लेनेड जैसे स्टेशनों पर वरिष्ठ मेट्रो अधिकारी और मुख्य यातायात पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे।

सेंट्रल कंट्रोल रूम से मेट्रो ठीक से चल रही है या नहीं, इस पर एक अधिकारी नजर रखेगा। साथ ही, इस दिन मेट्रो क्षेत्र में कोलकाता पुलिस की ओर से भी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की जायेगी।

बहुत से लोग क्रिसमस के दिन पूजा करने के लिए दक्षिणेश्वर जाते हैं। इसके अलावा, कई लोग धर्मतला और रवींद्र सदन स्टेशनों का उपयोग करके शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करते हैं। इसलिए उस चौक से सटे सभी मेट्रो स्टेशनों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी ने हर यात्री से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया है। मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, सैनिटाइज करने समेत कोरोना से जुड़ी सभी पाबंदियों का पालन करने की बात कही गई है। साथ ही कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग जारी रहेगी।

central control roomchristmas and new yearsKavi Subhash Dakshineshwar LineKolkata Metro Railwayकवि सुभाष दक्षिणेश्वर लाइनकोलकाता मेट्रो रेलवेक्रिसमस और नये सालसेंट्रल कंट्रोल रूम