ललन सिंह का हो ही गया इस्तीफा

नीतीश कुमार होंगे जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

नई दिल्लीः बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, उतना ही ज्यादा गर्म बिहार की राजनीति इस वक्त है। पिछले कई दिनों से अफवाह थी कि जनता दल यूनाईटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह आरजेडी से बहुत ज्यादा करीब हो गए हैं। इसका मतलब है कि वो सर्वेेसर्वा तो नीतीश कुमार के दल के हैं लेकिन काम लालू यादव के पक्ष में ज्यादा कर रहे हैं। पूरे बिहार की राजनीति इस खबर से उबाल पर थी। अफवाहों के बाजार को तो बस ऐसे ही खबरों का तो इंतजार रहता है। ये खबर बस चल रही थी कि इसी बीच जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुला ली गई। कयास लगे की अब तो ललन सिंह का इस्तीफा बस औपचारिकता ही बची है। पहले दिन की बैठक ललन सिंह के नेतृत्व में हुआ। नीतीश और ललन सिंह साथ में दिखे रिश्तों में भी गर्माहट दिखी। ऐसा लगा की जेडीयू में सब आल इज वेल है। लेकिन बैठक के दूसरे दिन जो अफवाहे थी सच साबित हुई और जो दिख रहा था वो बस दिखावा भर ही रहा। यानी की ललन सिंह से इस्तीफा आखिरकार मांग ही लिया गया।

अब बताया जा रहा है कि खुद नीतीश कुमार अब जेडीयू की कमान अपने हाथ में लेने वाले हैं। और वही आगे से आकर नेतृत्व करते दिखेंगे। हालांकि कल तक सभी नेताओं ने कहा था कि जेडीयू में सब ठिक है हां ये बात जरूर थी किसी ने ये खुलकर नहीं कहा था कि ललन बाबू की कुर्सी नहीं जा रही है।

ललन सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा, ‘चुनाव में अपनी सक्रियता को देखते हुए में अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं और नीतीश कुमार का नाम अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित करता हूं.’
इस्तीफा देने से पहले ललन सिंह सीएम नीतीश कुमार के साथ एक ही गाड़ी में सवार होकर बैठक में पहुंचे थे. बैठक से पहले समर्थकों ने नीतीश के पक्ष में नारे लगाए. कार्यकर्ताओं को ‘नीतीश कुमार जिंदाबाद’… ‘नीतीश कुमार देश के प्रधानमंत्री बनें’ के नारे लगाते देखा

 

अब नीतीश कुमार के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से बिहार की राजनीति में बड़ा परिवर्तन आने वाला है। चुकि ललन सिंह के कार्यकाल के दौरान बीजेपी से जेडीयू के रिश्ते काफी खराब हो गए थे। अब ऐसी भी अफवाह है नीतीश कुमार बीजेपी के अंदरूनी लोगों से बात कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले ऐसी अगर खबर मिले कि नीतीश कुमार बीजेपी के साथ हो लिए तो ये अचंभा करने वाली खबर नहीं होगी।

BIhar Politicsbjpjdulalan singhNitish Kumarrjd