लालबाजार ने थानों को तुरंत केस डायरी देने को कहा

मामले की सुनवाई रुक जाती है

कोलकाता, सूत्रकार : कोलकाता पुलिस मुख्यालय लाल बाजार ने सभी थानों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि  केस डायरी मुख्यालय को भेजने में देरी ना करें। हाल ही में देखा गया है कि थाने से केस डायरी नहीं मिलने के कारण उसको कोर्ट में पेश नहीं किया जा रहा है।

इसके परिणामस्वरूप मामले की सुनवाई रुक जाती है। कई बार कलकत्ता हाईकोर्ट से पुलिस को फटकार भी मिलती है। इस निर्देश से सभी थानों पर काफी दबाव बन गया है। सभी थानों के ओसी को निर्देश भेजा गया है कि आरोप पत्र जमा होते ही केस डायरी कोर्ट इंस्पेक्टरों के पास जमा कर दें।

दरअसल लालबाजार पुराने मामलों को जल्द से जल्द खत्म करना चाहता है क्योंकि सभी अदालतें अपने लंबित मामलों को तेजी से खत्म करने की कोशिश कर रही हैं ताकि दोषियों को सजा मिल सके। यहां यह देखा जाता है कि जांच पूरी होने के बाद एक निश्चित समय पर आरोप पत्र दाखिल किया जा रहा है लेकिन उस जांच की केस डायरी थाने से नहीं आ रही है।

वहीं, नियमानुसार केस डायरी की तीन प्रतियां होती हैं-एक कोर्ट के पास, दूसरी प्रति लोक अभियोजक के पास और तीसरी प्रति जांच अधिकारी के पास। आरोप है कि इस नियम को कोई नहीं मानता और इसी वजह से अगर कोर्ट को मामले की केस डायरी चाहिए तो उसे जमा करने में सालों लग जाते हैं।

वहीं, कई बार जब जांच अधिकारी का ट्रांसफर दूसरे थाने में हो जाता है तो केस डायरी पुराने थाने में ही पड़ी रहती है और वह मिलती नहीं है। इसके मद्देनजर पुलिस प्रमुखों ने सभी कोर्ट इंस्पेक्टरों के साथ बैठक की। निर्णय लिया गया कि केस डायरी को आरोपपत्र की प्रति के साथ कोर्ट इंस्पेक्टर को सौंप दिया जायेगा।

case diaryKolkata Police Headquarters Lal BazaarLalbazar asked police stations to immediately give case diariesकेस डायरीकोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार