फिर लेजर लाइट बनी पायलट के लिए मुसीबत, थाने में शिकायत दर्ज

कोलकाता जाने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट भी इसी घटना से प्रभावित हुई थी

कोलकाता, सूत्रकार : एक बार फिर नेताजी सुभाष चंद्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार की रात एक बड़ा विमान हादसा होने से टल गया। इसका कारण यह था कि विमान लैंडिंग करने के दौरान एक बार फिर पायलट लेजर लाइट के जाल में फंस गया। पायलट ने शिकायत की कि हरी लेजर लाइट से उसकी और सह-पायलट की आंखें चौंधिया गईं। यही समस्या है दिशा निर्धारण की। आख़िरकार एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई।

दमदम एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक बेंगलुरु से दमदम एयरपोर्ट पर उतरते वक्त कॉकपिट में नारायणपुर दिशा से लेजर लाइट की हरी रोशनी आ रही थी। इससे पायलट और सह-पायलट के बीच कुछ भ्रम पैदा हो गया।  हालांकि, फ्लाइट शनिवार रात 10:53 बजे 180 यात्रियों और 6 केबिन क्रू के साथ सुरक्षित एयरपोर्ट पर उतरी।

पायलट ने उस रात सुरक्षा परिचालन नियंत्रण केंद्र को सूचना दी। इस घटना को देखते हुए हवाई अड्डे के अधिकारियों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

गौरतलब है कि 25 फरवरी को बेंगलुरु से कोलकाता जाने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट भी इसी घटना से प्रभावित हुई थी। इसके अलावा 28 फरवरी को अगरतला से कोलकाता जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में लैंडिंग के दौरान कॉकपिट में लेजर लाइट पड़ी थी। परिणामस्वरूप अभिविन्यास संबंधी भ्रम उत्पन्न हुआ। एक ही चीज को बार-बार अनुभव करना। शनिवार की घटना ने साबित कर दिया कि लेजर लाइट की शक्ति को रोकना संभव नहीं है, भले ही निजी कंपनियों के विमानन अधिकारियों ने कई बार शिकायत दर्ज कराई हो।

Bangalore to Dumdum Airportdumdum airportNetaji Subhash Chandra Bose International Airportदमदम एयरपोर्टनेताजी सुभाष चंद्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डेबेंगलुरु से दमदम एयरपोर्टलेजर लाइट बनी पायलट के लिए मुसीबत