वाराणसी की तरह अब कोलकाता में भी गंगा आरती

सीएम ममता करेंगी उद्घाटन आज

कोलकाता : वाराणसी की गंगा आरती की तर्ज पर अब राजधानी कोलकाता में भी गंगा आरती होगी। सीएम ममता बनर्जी गुरुवार को कोलकाता के बाजेकदमतला घाट पर इसकी शुरुआत करेंगी।

बता दें, पिछले साल, सीएम ममता ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान वाराणसी में गंगा आरती देखी थी।

अपनी वापसी पर उन्होंने कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम को कोलकाता में गंगा आरती आयोजित करने का आदेश दिया। सीएम के आदेश मिलने के बाद ही कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने काम करना शुरू किया था।

इसे भी पढ़ेंः एडिनोवायरस को लेकर बीसी रॉय चिल्ड्रन हॉस्पिटल में बढ़ायी जाएगी बेडों की संख्या

अब गुरुवार से गंगा आरती शुरू होगी। यह गंगा आरती 15 पुजारियों की उपस्थिति में शाम 4 बजे शुरू होगी। सीएम ममता बनर्जी सहित केएमसी के शीर्ष अधिकारी कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर मौजूद रहेंगे। गंगा आरती शुरू करने के अलावा मुख्यमंत्री मां गंगा की एक मूर्ति का अनावरण भी करेंगी।

बता दें, बाजेकदमतला घाट पर पिछले एक सप्ताह से गंगा आरती की तैयारियां चल रही हैं। सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने के बाद गुरुवार से गंगा आरती की शुरुआत होगी। इस बीच मेयर फिरहाद हकीम ने बाजेकदमतला घाट की तैयारियों का जायजा लिया है।

इसके अलावा कोलकाता पुलिस द्वारा सुरक्षा उपायों की भी अलग से समीक्षा की गई है। गंगा आरती के आयोजन के लिए केएमसी ने बाजेकदमतला घाट को फिर से सजाया है। नई लाइटें लगाने के अलावा घाट को साफ-सुथरा रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

सीएम ममता द्वारा गंगा आरती का उद्घाटन किए जाने के बाद आने वाले दिनों में गंगा आरती पर्यटकों के लिए खोल दी जाएंगी। इस दौरान लेजर शो भी आयोजित किया जाएगा। केएमसी और कोलकाता पुलिस द्वारा पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

केएमसी के अधिकारी के मुताबिक सीएम ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ही समीक्षा कराया गया कि किन घाटों पर गंगा आरती शुरू की जा सकती है।

बाजेकदमतला घाट के अलावा बाबूघाट और प्रिंसेप घाट पर भी विचार किया गया, लेकिन गंगा आरती और सैलानियों की सुरक्षा पर विचार किया गया। उसके बाद बाजेकदमतला घाट को गंगा आरती के लिए चुना गया है। आने वाले दिनों में यह गंगा आरती बाहर से आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगी। इस दौरान लेजर शो भी दिखाने की योजना बनाई गई है।

CM MamtaCM Mamta BamarjeeGanga Aarti of Varanasiकोलकाता में भी गंगा आरतीवाराणसी की गंगा आरतीसीएम ममता