महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्काषित किया गया

महुआ को सुने बिना निष्पक्ष जांच कैसे?: कल्याण बनर्जी

नयी दिल्ली/कोलकाता : पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में आरोपी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट शुक्रवार दोपहर 12 बजे के लोकसभा में पेश कर दी गई। बीजेपी सांसद और आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने रिपोर्ट पेश की।

इस बीच विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी की, जिसके बाद संसद की कार्यवाही स्थगित होने के बाद 2 बजे फिर से शुरू हुई। रिपोर्ट पेश होने के बाद सरकार की ओर से महुआ मोइत्रा की सदस्यता खत्म करने का प्रस्ताव दिया गया।

इस रिपोर्ट में तृणमूल कांग्रेस सांसद को रिश्वत लेकर सवाल पूछने के मामले में सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की गई, जिसके बाद स्पीकर ने मामले पर चर्चा के लिए आधे घंटे की मोहलत दी। इस दौरान पक्ष और विपक्ष के सांसदों मे अपनी-अपनी बात सदन में रखी।
महुआ को सुने बिना निष्पक्ष जांच कैसे?: कल्याण बनर्जी
टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि महुआ मोइत्रा को सुने बिना निष्पक्ष जांच कैसे की जा सकती है, इसीलिए उनको बोलेन का मौका दिया जाए। उन्होंने कहा कि महुआ को बोलने का मौका नहीं देने पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि प्रभावित पक्ष को नहीं सुनना अन्याय है।
परंपरा तोड़कर बोलने नहीं दिया जाएगा-स्पीकर
विपक्षी सासंदों की महुआ मोइत्रा को बोलने का मौका देने की मांग पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन की एक पंरपरा रही है। इस परंपरा को तोड़कर बोलने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सदन की गरिमा और मर्यादा को कायम रखने के लिए यदि कुछ कड़े फैसले लेने की जरूरत पड़ी तो लेने होंगे।
महुआ को बोलने का मौका दिया जाए-सुदीप बंदोपाध्याय
एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि महुआ मोइत्रा को बोलने का मौका दिया जाए। वहीं, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि 12 बजे एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आई और 2 बजे बहस शुरू हो गई। यह बहुत ही संवेदनशील मामला है। महुआ मोइत्रा को अपनी पूरी बात कहने का मौका मिलना चाहिए।

मां दुर्गा आ गई हैं, अब देखूंगी’ महुआ मोइत्रा का सरकार पर हमला
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अब लोग महाभारत का युद्ध देखेंगे। सांसद महुआ ने कहा कि मां दुर्गा आ गई हैं, हम देखेंगे। ये लोग जो कपड़े छीनने लगे हुए हैं, वह अब महाभारत का युद्ध देखेंगे। इस दौरान महुआ ने प्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता का एक अंश बोलते हुए सरकार पर तंज भी किया। उन्होंने कहा कि जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है।

Mahua Moitra expelled from Lok SabhaTMC MP Sudeep Bandopadhyayटीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्यायमहुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्काषित किया गया