रांची एयरपोर्ट पर इंडिगो पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

रांची : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली इंडिगो की फ्लाइट के इंजन में अचानक खराबी आ गयी, जिसके बाद पायलट ने ऐनवक्त पर उड़ान रोक दी। इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी और रिपेयरिंग टीम को तकनीकी खराबी की जानकारी दी। सूचना के बाद रिपेयरिंग टीम और इंजीनियर मौके पर पहुंचे और विमान में आयी तकनीकी खराबी की जांच शुरू की।

इंडिगो की विमान संख्या 6ई 7562 उड़ान भरने ही वाला था कि उसके इंजन में तकनीकी खराबी आ गयी, जिसकी जानकारी पायलट ने तुरंत एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी। सूचना मिलते ही यात्रियों को विमान से बाहर निकाला गया और रिपेयरिंग टीम को तकनीकी खराबी की जांच में लगा दिया गया। इंडिगो की विमान रांची से कोलकाता के लिए उड़ान भरने वाली थी। फ्लाइट में करीब डेढ़ सौ यात्री बैठे थे। लेकिन पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। एयरपोर्ट निदेशक अनिल कुमार ने बताया कि उड़ान भरने से पहले ही इंडिगो की विमान संख्या 6ई 7562 के इंजन में तकनीकी खराबी आ गई, जिसकी जानकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिलते ही यात्रियों को विमान से बाहर निकाल दिया गया और विमान में आई तकनीकी खराबी की जांच में रिपेयरिंग टीम को लगा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि यह विमान रांची से कोलकाता के लिए उड़ान भरती है। लगभग डेढ़ सौ यात्री इस में बैठे हुए थे और कोलकाता के लिए उड़ान भरने वाले थे लेकिन सही समय पर पायलट ने तकनीकी खराबी की जानकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी, जिसके बाद सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों को विमान से बाहर निकाल दिया गया और उन्हें विमान में आई तकनीकी खराबी की जानकारी दी गई। जानकारी मिलने के बाद कई यात्रियों ने अपना टिकट कैंसिल करा लिया। कई यात्री अब भी इस इंतजार में बैठे हैं कि शायद एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से वैकल्पिक विमान का इंतजाम कराया जाएगा। कुछ यात्रियों ने विरोध जताते हुए कहा कि जब एक विमान में तकनीकी खराबी आई है तो विमान कंपनी को दूसरे विमान का इंतजाम करवाना चाहिए। क्योंकि, कई ऐसे यात्री हैं, जिन्हें बहुत जरूरी काम से कोलकाता जाना था।

 

ये भी पढ़ें : पलामू में राजस्व उप निरीक्षक चार हजार रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार