अगले साल दीघा में होगी रथ यात्रा : ममता

दीघा में पुरी की तर्ज पर निर्माणाधीन है भव्य जगन्नाथ मंदिर

कोलकाताः राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि दीघा में भव्य जगन्नाथ मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। अगर जगन्नाथ अनुमति देते हैं तो अगले साल दीघा में एक अलग रथ यात्रा निकाली जा सकती है।

ममता बनर्जी शायद अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद दीघा में एक नयी रथ यात्रा आयोजित कर सकती हैं। मंगलवार को कोलकाता में इस्कॉन की रथ यात्रा के उद्घाटन के मौके पर ममता ने अपनी इच्छा जाहिर की। उन्होंने कहा, अगर जगन्नाथ अनुमति देते हैं तो शायद हम अगली बार दीघा में रथ यात्रा करने की कोशिश करेंगे। दीघा में भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।

मंगलवार को रथयात्रा थी। हर साल इस दिन सीएम ममता कोलकाता के इस्कॉन मंदिर में अपने हाथों से रथ की रस्सियों को खींचकर रथ यात्रा का उद्घाटन करती हैं। राज्य में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने के कुछ साल बाद से यह नियम चल रहा है। मंगलवार को भी मुख्यमंत्री ने इस्कॉन मंदिर में दर्शन किए, मंदिर के अंदर मूर्ति पूजा और आरती की। बाद में बाहर रथ पर चढ़कर जगन्नाथ देव की आरती और पूजा करने के बाद ममता ने अगले साल दीघा में रथ यात्रा निकालने की बात कही।

 

सीएम ममता बनर्जी ने पुरी और महेश सहित राज्य के सभी क्षेत्रों में रथ यात्रा के सभी उद्यमियों और श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा, पुरी के दैतापति ने मुझे रथ पर बैठने के लिए बुलाया था। उसने कहा, इस राज्य के लिए प्रार्थना करें। मैंने उनसे कहा, अगर जगन्नाथ अनुमति देते हैं, तो शायद अगली रथ यात्रा में हम उस स्थान पर एक और (रथ यात्रा) आयोजित कर सकते हैं, जहां हम (जगन्नाथ का) बड़ा मंदिर का निर्माण कर रहे हैं। हम वहां रथ यात्रा निकालने की कोशिश करेंगे।

बता दें, अगले साल यानी 2024 में देश में लोकसभा चुनाव है। अनुमान है कि अप्रैल से मई के बीच वोटिंग पूरी हो जाएगी। दूसरी ओर, रथ यात्रा आमतौर पर जून के मध्य में होती है। ऐसे में, ममता ने लोकसभा चुनाव के ठीक बाद पूर्व मेदिनीपुर के दीघा में रथ यात्रा आयोजित करने की बात कही है। गौरतलब है कि ममता ने मंगलवार को इस्कॉन की रथ यात्रा के उद्घाटन मौके पर राजनीति के बारे में एक भी शब्द नहीं कहा। उन्होंने कहा,इंसानों के बीच से देवता जन्म लेते हैं। मनुष्य की अंतरात्मा ईश्वर की आत्मा है। भगवान सिर्फ एक लकड़ी की गुड़िया नहीं है। ईश्वर के माध्यम से हम अपने दिल की इच्छाओं, कामनाओं, दिल के दर्द, सुख-दुख व्यक्त करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम इसे मानते हैं।

रथ यात्रा के उद्घाटन के मौके पर दो अभिनेत्री और सांसद मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां मौजूद थीं। उनके अलावा, अभिनेत्री सयंतिका बनर्जी, पूर्व विधायक दिवंगत साधन पांडेय की बेटी श्रेया पांडेय और सौरव गंगोपाध्याय की पत्नी डांसर डोना गंगोपाध्याय मौजूद रहीं।

सौरभ जया नृत्य मंडली ने इस्कॉन के रथ के उद्घाटन के अवसर पर नृत्य प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका नृत्य देखकर वह भी नृत्य में भाग लेना चाहती हैं। मुख्यमंत्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है, मेरी कमर में चोट होने के बादभी मैं यह कर सकती हूं। हर दिन योग करती हूं। जरा हाथ के मुद्रा पर ध्यान देने से ही हो जायेगा।

मंगलवार को रथ के उद्घाटन के मौके पर ममता ने ओडिशा में ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति और मुक्ति की भी कामना की। उन्होंने कहा, रथ यात्रा मुक्ति का दिन है। हाल ही में, ओडिशा में एक ट्रेन हादसे में कई लोगों की मौत हो गई थी। मैं मृतकों की आत्मा के मुक्ति और शांति की कामना करती हूं। इसके अलावा, मैं विश्व शांति, देश की शांति, प्रदेश की भी शांति की कामना करती हूं।

#cm mamta banerjeeConstruction of Jagannath TempleISKCON'Rath YatraState CM Mamta Banerjeeइस्कॉन की रथ यात्राजगन्नाथ मंदिर का निर्माणराज्य की सीएम ममता बनर्जीसीएम ममता बनर्जी