फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट पर बिफरीं ममता, बोलीं हिंसा भड़काने के पीछे था बीजेपी का प्लान

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में दंगों को लेकर बंगाल सरकार पर सवाल उठाया है

कोलकाता। बंगाल के हावड़ा और हुगली जिले में रामनवमी के अवसर पर हुई हिंसा के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने ममता सरकार पर निशाना साधा था। इसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि यह दंगा बीजेपी ने जानबूझ कर करवाया था। वहीं, हेट स्पीच के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

ममता ने कहा कि बीजेपी ने हिंसा भड़काई है। बिना अनुमति जुलूस निकाला गया। पुलिस ने अनुमति नहीं दी। मीटिंग दोपहर को निकालने की बात थी, लेकिन जानबूझकर नमाज के समय गये थे। वे बंदूक और आर्म के साथ डांस किये थे और बुलडोजर लेकर गये थे।

धार्मिक जुलूस में हथियार लेकर क्यों जाएंगे? बुल्डोजर क्यों ले जाएंगे? ट्रैक्टर क्यों ले जाया जाएगा? बहुत टैक्टफुली खेला है। हर बार मानवाधिकार आयोग, महिला आयोग, मीडिया कमीशन की टीम भेज देती है। यह फैक्ट कमेटी क्या है?

उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा गलत प्रचार किया जा रहा है। उन्होंने कोलकाता पुलिस आयुक्त को इसके खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई होगी।

बता दें, हावड़ा और हुगली में रामनवमी के जुलूस को लेकर हुई हिंसा लगभग चार दिनों तक चली थी। मानवाधिकार आयोग की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के छह सदस्यों की टीम हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंची थी, लेकिन पुलिस ने उन्हें हिंसा प्रभावित इलाकों में जाने नहीं दिया। इसके बाद कमेटी के सदस्यों ने हिंसा को पूर्वनोयिजत करार दिया था।

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के सदस्यों ने कहा कि पिछले शनिवार को वहां जाकर यह पता लगाने की कोशिश की कि वास्तव में रिसड़ा में क्या हुआ था। पुलिस की ओर से बताया गया कि धारा 144 लागू होने के कारण केंद्रीय समिति के सदस्य वहां नहीं जा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को रामनवमी के अवसर पर हिंसा के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन की घटनाओं का अवलोकन करने के बाद सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी की अध्यक्षता वाली फैक्ट फाइंडिंग टीम की अंतरिम रिपोर्ट में कहा गया कि दंगे पूर्व नियोजित, संगठित थे और उकसाये गए थे।

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के 6 सदस्य सोमवार की शाम को राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात करेंगे। इस अवसर पर फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के सदस्य हिंसा पीड़ित लोगों से भी मुलाकात करेंगे और राज्यपाल को कमेटी की रिपोर्ट सौपेंगे।

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की भूमिका को लेकर सवाल किया गया और कहा गया है कि सरकार की असक्षमता के कारण ही हिंसा भड़की। इस रिपोर्ट में राज्य पुलिस की तटस्थता को लेकर भी सवाल खड़े किये गये हैं।

Bengal CM Mamta BanerjeeBengal NewsFact Finding Committeelatest west bengal newsLETEST NESWS OF WEST BENGALletest news of mamata banarjee