ममता कल जाएंगी भुवनेश्वर, सीबीआई जांच पर उठाया सवाल

राज्य से मरने वालों की संख्या 90 हुई

कोलकाता : राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बालासोर ट्रेन हादसे की जांच सीबीआई से कराने के रेल मंत्री की घोषणा पर सवाल उठाया है।  उन्होंने कहा कि इसके पहले ज्ञानेश्वरी ट्रेन हादसा और साइकिया ट्रेन हादसे के सीबीआई जांच के आदेश दिये गये थे, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ है। यह अपराधिक मामला नहीं है, बल्कि तकनीकी मामला है।

सरकार को शर्म आनी चाहिए। वे केवल आंकड़ा छुपा रही हैं। उन्होंने कहा कि वह आज कटक और भुवनेश्वर जाएंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे सुरक्षा कमीशन ही इसकी जांच कर पाएगी। यह समय सच छुपाने का नहीं है, बल्कि सच सामने लाने का है।

आज भुवनेश्वर के दौरे पर ममता

ममता बनर्जी ने कहा कि वह कल फिर भुवनेश्वर और कटक जा रही हैं. उन्होंने कहा कि यह समय पीड़ितों को राहत देने का है। उन्होंने कहा कि मृत परिवार के परिजनों को पांच लाख रुपए और परिजनों के एक सदस्य को होमगार्ड की नौकरी देंगे।

मृतकों की संख्या बढ़कर 90 हुई

उन्होंने बताया कि बंगाल के लोगों की मृतकों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है। हादसे में मारे गए 73 लोगों के शव बंगाल लौट रहे हैं। सोमवार दोपहर ममता बनर्जी ने नबान्न के पास टोल प्लाजा पर चार मृतकों के शव पर श्रद्धांजलि दी। उनके चारों के नाम अनिमेष मंडल, स्वप्न प्रमाणिक, विश्वनाथ चक्रवर्ती और सौरभ रॉय हैं। ये सभी साउथ 24 परगना इलाके के रहने वाले थे।

कल मृतकों के परिजनों को मिलेगी आर्थिक मदद

ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल के निवासी अभी भी कटक के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को उन्हें देखने कटक जा रही हैं। बुधवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में मृतकों और घायलों के परिजनों को चेक सौंपे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हादसे में मरने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये। इससे कम घायलों को क्रमश: 50 हजार और 25 हजार रुपये मिलेंगे।

इसके साथ 10,000 रुपये का चेक उन लोगों को सौंपा जाएगा जो दुर्घटना में घायल नहीं हुए थे लेकिन दहशत में हैं। इसके अलावा उन्हें 4 महीने तक 2 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।

Bengal CM supremo Mamata Banerjeeletes news of west bengalModi government at the centerodisha rail accident