ममता-अभिषेक ने खोला व्हाट्सऐप चैनल

तेजी से जनसंपर्क बढ़ाने की योजना

कोलकाता: अगले साल होने वाले आम चुनाव को देखते हुए प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तेजी से जनसंपर्क बढ़ाने की योजना बनायी है। अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए उन्होंने व्हाट्सऐप चैनल खोला है। मुख्यमंत्री के साथ-साथ तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने भी बुधवार सुबह एक व्हाट्सऐप चैनल खोला। लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप हाल ही में एक नया फीचर लेकर आया है। इस चैनल को कोई भी खोल सकता है। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े थे। कुछ ही दिनों में मोदी के चैनल पर 50 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं।

ऐसे में इस बार व्हाट्सऐप के नए फीचर में बंगाल की मुख्यमंत्री भी नजर आईं। व्हाट्सऐप चैनल अपने डेब्यू के कुछ ही दिनों में लोकप्रिय हो गया है। यह एक तरफा प्रसारण चैनल है। जो कोई भी चैनल बनाता है वह आसानी से चित्र, वीडियो, विभिन्न संदेश भेज सकता है।

उन अपडेट्स को चैनल को फॉलो करके आसानी से देखा जा सकता है। डिजिटल दुनिया में व्हाट्सऐप चैनल के जरिए बड़ी संख्या में लोगों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। कई मशहूर हस्तियों ने पहले ही व्हाट्सऐप चैनल खोल लिए हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार शामिल हैं।

राजनेता हमेशा जनसंपर्क पर जोर देते हैं। ममता बनर्जी भी अपवाद नहीं हैं। तृणमूल ने लोगों के दरवाजे तक पहुंचने के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं। इनमें ‘दीदी से संवाद’, ‘सीधे मुख्यमंत्री’, ‘तृणमूल का नवज्वार ‘ कार्यक्रम शामिल हैं। इसके बाद से ममता-अभिषेक फेसबुक, एक्स हैंडल (ट्विटर), इंस्टाग्राम पर तरह-तरह के अपडेट देते रहते हैं। खासकर मुख्यमंत्री के फेसबुक और ट्विटर पेज काफी सक्रिय हैं। अब से वह लोगों तक पहुंचने के लिए व्हाट्सऐप चैनल का भी इस्तेमाल करेंगे।

चैनल को केवल व्हाट्सएप अपडेट विकल्प पर क्लिक करके देखा जा सकता है। अपडेट्स के अंतर्गत फाइंड चैनल विकल्प के अंतर्गत विभिन्न चैनल देखे जा सकते हैं। अगर आपको वहां कोई चैनल नहीं मिले तो आपको सर्च ऑप्शन पर जाना होगा। सिर्फ सेलिब्रिटीज ही नहीं, विभिन्न संगठनों ने भी व्हाट्सएप चैनल को सूचना देने के साधन के रूप में चुना है।

abhishek banerjeecmmamata banerjeewhats app web