कल गंगा सागर मेले का उद्घाटन करेंगी ममता बनर्जी

सुरक्षा हुई चाक चौबंद

कोलकाता, सूत्रकार : मकर संक्रांति के दिन गंगासागर में स्नान और दान का जो महत्व है वह कहीं अन्यत्र नहीं है। इसलिए कहा जाता है सारे तीरथ बार-बार गंगा सागर एक बार। तात्पर्य यह कि सभी तीर्थों में कई बार यात्रा का जो पुण्य होता है वह मात्र एक बार गंगा सागर में स्नान और दान करने से प्राप्त हो जाता है। इसे लेकर सागर द्वीप में गंगा सागर मेले का आयोजन किया जाता है। इस बार भी मेले का आयोजन किया गया है। प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी सोमवार को गंगासागर जा रही हैं। इस दिन वे मेले का उद्घाटन करेंगी।

इसको देखते हुए पूरे मेला परिसर को पहले से ही सजाया गया है। अंतिम समय में तैयारियां जोरों पर। गंगासागर मेला 8 जनवरी से शुरू हो रहा है जो 17 जनवरी तक चलेगा। देश के विभिन्न हिस्सों से साधु-संतों और श्रद्धालुओं का समुद्र तट पर आना शुरू हो चुका है। सीएम मेला शुरु होने के पहले ही सागर तट पर आती थीं। इस बार भी 3 जनवरी को आने वाली थीं लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर अंतिम समय में उनके कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा था। बता दें कि कुछ दिन पहले ही उनके दाहिने कंधे का एसएसकेएम अस्पताल में एक छोटा ऑपरेशन किया गया था।

सुरक्षा हुई चाक चौबंद

रविवार से ही गंगासागर को सुरक्षा की चादर में लपेटा जाना शुरू हो गया था।  शनिवार से ही विभिन्न जिलों से पुलिस का आना शुरू हो गया है। उन्हें अस्थायी टेंटों में रखा गया है। रविवार रात को ही ड्यूटियां बांटी गयी। इस बीच विभिन्न प्वाइंटों पर वरीय पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बताया गया है कि गंगासागर मेले को ध्यान में रखते हुए नौ जनवरी से हावड़ा, सियालदह समेत दक्षिणी शाखा के कई स्टेशनों और ट्रेनों में आरपीएफ की एक कंपनी तैनात की जायेगी।  वे यात्रियों पर नजर रखेंगे। इसके अलावा हावड़ा, सियालदह, नामखाना, काकद्वीप स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जायेंगे।

गंगासागर मेले के अवसर पर 2250 सरकारी बसें, 250 निजी बसें, 100 लॉन्च, 32 जहाज चलाये जायेंगे। कोलकाता से 10 बसें संचालित की जाएंगी। मेला मैदान में 1000 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं। जीपीएस ट्रैकिंग की व्यवस्था भी की गयी है। मेला परिसर में बड़ी संख्या में सिविक वोलेंटियर भी मौजूद हैं। इसके अलावा मेला परिसर में 100 एंबुलेंस, 1 एयर और 3 वॉटर एंबुलेंस हैं। 3 अस्थाई अस्पतालों की व्यवस्था की गई है। 10,000 शौचालयों की व्यवस्था की गई है।

Bathing and donating in GangasagarCM Mamata BanerjeeGanga Sagar Fair tomorrowMamta Banerjee inaugurate Ganga Sagar Fairकल गंगा सागर मेले का उद्घाटन करेंगी ममता बनर्जीगंगासागर में स्नान और दानसीएम ममता बनर्जी