केंद्र के खिलाफ कल से धरने पर ममता

बकाया राशि का भुगतान नहीं होने पर यह आंदोलन

कोलकाता, सूत्रकार : केंद्र सरकार से बकाया राशि नहीं मिलने के कारण प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज (शुक्रवार) से धरने पर बैठेंगी। सीएम ने पहले ही केंद्र सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि अगर एक  फरवरी तक बकाया राशि नहीं मिलती है तो वे दो फरवरी से धरना देंगी।

सीएम का धरना दोपहर एक बजे से कोलकाता के रेड रोड इलाके में बीआर आंबेडकर प्रतिमा के सामने शुरू होगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से धरना में शामिल होने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने खुद कहा कि वह 48 घंटे तक मंच पर रहेंगी यानी उनका धरना कार्यक्रम शनिवार 3 फरवरी तक जारी रहेगा।

बता दें कि पिछले साल मार्च में इसी मांग को लेकर ममता ने इसी जगह पर दो दिवसीय धरना दिया था। बुधवार को उन्होंने मालदह में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए धरने की जगह और समय की घोषणा की थी। उन्होंने दावा किया है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (पीएमजीएवाई) सहित केंद्र की कई योजनाओं के मद में राज्य के 7,000 करोड़ रुपये बकाया हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के अधिकारियों ने इस सिलसिले में पिछले सप्ताह केंद्र सरकार के अपने समकक्षों के साथ बैठक की थी। इसके बावजूद केंद्र ने अभी तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया है।

इस बीच, भाजपा ने भी टीएमसी पर हमला बोला। पार्टी ने सीएजी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि टीएमसी राज्य में लगभग दो लाख करोड़ रुपये के घोटालों की जननी है। राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने टीएमसी सरकार पर आरोप लगाया कि पार्टी जनता के पैसों को अपना पैसा समझकर उड़ाती आई है।

गौरतलब है कि, पिछले अक्टूबर में बकाया राशि की मांग को लेकर तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में आंदोलन किया गया था। वहां उन्होंने दो दिनों तक धरना दिया था। केंद्रीय मंत्री से मुलाकात नहीं हुई थी तो अभिषेक के नेतृत्व में उनके आवास पर धरना भी दिया गया था। बाद में टीएमसी सांसदों को दिल्ली पुलिस उठा ले गयी थी। इसमें अभिषेक भी थे। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। इसके बाद कोलकाता लौटने के बाद अभिषेक कई दिनों तक राजभवन के सामने धरने पर बैठे रहे। बाद में राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात होने के बाद अपना धरना समाप्त किया।

आगामी मंगलवार को दिल्ली जाएंगी सीएम

केंद्र के खिलाफ रेड रोड पर धरना खत्म करने के दो दिन के अंदर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फिर दिल्ली जायेंगी। तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, ममता एक ‘महत्वपूर्ण राजनीतिक बैठक’ में शामिल होने के लिए देश की राजधानी जा रही हैं।

तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, ममता अगले हफ्ते मंगलवार को दिल्ली का दौरा करेंगी। इससे पहले वह पांच फरवरी को राज्य विधानसभा सत्र में भी शामिल होंगी। वह उसी दिन विधानसभा सत्र के दूसरे भाग में कैबिनेट की बैठक करेंगी। राज्य विधानसभा का बजट सत्र सोमवार यानी पांच फरवरी से शुरू हो रहा है।

ऐसी भी संभावना है कि राज्य का बजट अगले दिन यानी छह फरवरी को पेश किया जायेगा।  तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, छह तारीख यानी मंगलवार के पहले हिस्से में विधानसभा सत्र में शामिल होने के बाद दूसरे हिस्से में ममता दिल्ली के लिए रवाना हो सकती हैं।

#Chief Minister Mamata Banerjee#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीamount due from central governmentKolkata Red RoadMamta on protest against center from tomorrowstate assembly sessionकेंद्र के खिलाफ कल से धरने पर ममताकेंद्र सरकार से बकाया राशिकोलकाता के रेड रोडराज्य विधानसभा सत्र