छात्रों पर एक बार फिर ममता ने दिखायी ‘ममता’

मिड डे मील में मिलेंगे चिकेन और फल, एक छात्र पर प्रति माह कुल 320 रुपये होंगे खर्च

कोलकाताः पंचायत चुनाव के मद्देनजर ममता बनर्जी की सरकार ग्रामीण लोगों को लुभाने की कवायद शुरू कर दी है। राज्य में स्कूली बच्चों पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की खूब ममता बरस रही हैं।

पंचायत चुनाव से पहले अच्छी खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग (एसएससी) ने अतिरिक्त पोषण के तौर पर मिड-डे मील में मांस, अंडे और फलों के लिए राशि आवंटित की है।

इस संबंध में राज्य के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेज दिया गया है। अब से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को दाल-चावल-कढ़ी के साथ मुर्गे का मांस, अंडे और फल भी मिलेंगे।

सूत्रों के अनुसार छात्रों को मिड डे मील में चिकन दिए जाएंगे। सप्ताह में 3 दिन अंडे और मौसमी, फल उपलब्ध कराए जाएंगे और इसके लिए कुल 370 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

इसे भी पढ़ेः झारखंड में बढ़े 5.40 लाख मतदाता

नोटिफिकेशन के मुताबिक अगले 4 महीने यानी 23 जनवरी से 23 अप्रैल तक के लिए नया मेन्यू तय किया गया है। प्रति छात्र प्रति माह कुल 320 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

गौरतलब है कि, कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने मिड डे मील योजना में भ्रष्टाचार और शिकायतों से निपटने के लिए एक केंद्रीय निगरानी दल बनाने का फैसला किया था।

100 दिन काम आवास योजना के बाद मिड डे मील में भी केंद्र ने इस तरह के भ्रष्टाचार पर नाराजगी जताई। चावल चोरी, घटिया खाना परोसने, ज्यादा छात्रों को खाना खिलाकर दिखाने जैसी विभिन्न शिकायतों को देखते हुए इस समूह ने निगरानी शुरू की।

बता दें कि मिड डे मील के लिए केंद्र 60 प्रतिशत धन आवंटित करता है, शेष 40 प्रतिशत राज्य से आता है।

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीChief Minister Mamta Banerjeeschool education departmentदाल चावल कढ़ीभ्रष्टाचार पर नाराजगीस्कूल शिक्षा विभाग