PM मोदी के साथ शुक्रवार को फिर बैठक में शामिल होंगी ममता

G-20 को लेकर होगी वर्चुअल मीटिंग

कोलकाातः पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamta Banerjee)  की शुक्रवार को फिर मुलाकात होने वाली है, लेकिन इस बार सीधे तौर पर नहीं, बल्कि बंगाल की मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअल मुलाकात करने जा रही हैं।

ममता बनर्जी अपने कालीघाट स्थित आवास से बैठक में शामिल होंगी। यह जी-20 बैठक को लेकर बैठक होगी। बैठक शाम पांच बजे प्रस्तावित है। केंद्र सरकार देश के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ जी-20 पर दूसरी बैठक करने जा रही है। उस बैठक में सीएम भी शामिल होंगी।

इसे भी पढ़ेंः साकेत गोखले को कोर्ट ने दी जमानत

इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार शाम राष्ट्रपति भवन में राजनीतिक दल के नेताओं के साथ जी20 पर अपनी पहली बैठक की थी। उस बैठक में सभी दलों के प्रमुख शारीरिक रूप से उपस्थित थे।

एक सप्ताह के अंदर होने वाली दूसरी बैठक वर्चुअल होगी। पहली बैठक में भाग लेने वाले सभी नेताओं के दूसरी बैठक में भी शामिल होने की उम्मीद है।

दिल्ली में जी-20 की बैठक में सीएम ममता ने लिया था हिस्सा

ममता बनर्जी पहली जी-20 बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली गईं थीं. सूत्रों के मुताबिक पहली मुलाकात के बाद से ही प्रधानमंत्री सभी नेताओं से सीधे मिलना चाहते थे।

शुरुआती चर्चा के बाद केंद्र सरकार को लग रहा है कि बाकी बैठकें वर्चुअली की जा सकती हैं। भारत ने आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर को G-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की है।

समूह का शिखर सम्मेलन नवंबर 2023 में नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। उससे पहले देशभर में 200 छोटी सभाएं होंगी. ऐसी ही 3 सभाएं पश्चिम बंगाल में भी होनी हैं। प्रधानमंत्री ने इन सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए जी-20 की बैठक बुलाई है।

जी-20 को लेकर शुक्रवार को फिर पीएम करेंगे वर्चुअल मीटिंग, शामिल होंगी ममता

वैसे तो यह जी-20 पर वर्चुअल मीटिंग है, लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि मोदी-ममता की मुलाकात का खास महत्व है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र ने राज्य की लंबे समय से चली आ रही मांग के अनुपालन में 100 दिनों के बकाया काम को निपटाने का आश्वासन दिया है।

राजनीतिक विश्लेषकों को इससे नए राजनीतिक समीकरण का संकेत मिल रहा है। बुधवार को ममता बनर्जी ने नई दिल्ली में पार्टी सांसदों के साथ बैठक की थी।

उन्होंने यह बैठक शीतकालीन सत्र की रणनीति तय करने के लिए की थी। हालांकि दिल्ली में ममता बनर्जी के दौरे के दौरान उनकी पीएम मोदी या किसी अन्य राजनीतिक दल के नेताओं से मुलाकात नहीं हुई थी।

वह गुरुवार दोपहर को कोलकाता लौट आई हैं। शुक्रवार को शाम पांच बजे फिर पीएम के साथ बैठक में शामिल होंगी। इसे लेकर राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई हैं।

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीAccommodation at KalighatChief Minister Mamta BanerjeeG-20 को लेकर होगी वर्चुअल मीटिंगpm narendra modiVirtual meeting of Bengal Chief Minister with Prime Minister Narendra Modiकालीघाट स्थित आवासबंगाल की मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअल मुलाकात