राज्यपाल के अभिभाषण बिना विधानसभा सत्र शुरू होने से उठे कई सवाल

कोलकाता, सूत्रकारः बंगाल विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल सी.वी. के पारंपरिक भाषण के बिना सोमवार को शुरू हुआ था। ममता बनर्जी सरकार और राजभवन के बीच टकराव के नए दौर की आशंकाओं के बीच सीवी आनंद बोस, कई अधिकारियों और वरिष्ठ विधायकों ने दावा किया कि हाल की यादों में यह पहली बार है कि बंगाल विधानसभा में बजट सत्र राज्यपाल के भाषण के बिना शुरू हुआ।

विधानसभा के एक सूत्र ने कहा कि परंपरा है कि हर बजट सत्र राज्यपाल के भाषण से शुरू होता है। इस साल परंपरा का पालन नहीं किया गया। हालांकि बोस के कार्यालय ने इस पर कोई बयान जारी नहीं किया, लेकिन कई स्रोतों ने पुष्टि की कि राजभवन सम्मेलन के उल्लंघन के लिए “कार्रवाई” पर विचार कर रहा है। राजभवन के एक सूत्र ने कहा, “राज्यपाल के भाषण के बिना कोई भी बजट सत्र शुरू नहीं हो सकता है और ऐसा पहले नहीं हुआ था। राजभवन घटनाक्रम पर नजर रख रहा है और अपनी आगे की कार्रवाई पर विचार कर रहा है।”

कई अनुभवी तृणमूल विधायकों ने दावा किया कि राज्यपाल का भाषण आवश्यक नहीं था क्योंकि पिछला सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था और सदन केवल सोमवार को फिर से बुलाया गया था। वरिष्ठ विधायक मानस भुंइया ने कहा, “राज्यपाल के भाषण पर कोई विवाद या सवाल नहीं है क्योंकि सत्र पिछले सत्र की निरंतरता था। यदि चल रहे सत्र को भंग नहीं किया गया था, तो इसे भाषण के साथ शुरू करने का कोई सवाल ही नहीं है।” और ममता बनर्जी की कैबिनेट में मंत्री हैं। हालांकि, राजभवन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सवाल उठाया कि यदि बजट सत्र पिछले सत्र की निरंतरता में था तो राज्य सरकार एक वित्तीय वर्ष में दो बजट कैसे पेश कर सकती है।

अधिकारी ने कहा, “हमारे पास दो सवाल हैं। पहला, अगर यह नया बजट सत्र है, तो इसे राज्यपाल के भाषण के बिना कैसे शुरू किया गया? दूसरा, अगर यह अपने पिछले सत्र की निरंतरता थी, तो राज्य सरकार दो सत्र कैसे पारित कर सकती है।” एक वर्ष में बजट?” उन्होंने कहा, “सरकार ने अभी तक बजट की प्रति राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस को नहीं भेजी है।” कुछ अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि ममता बनर्जी सरकार पिछले अनुभवों के कारण राज्यपाल के भाषण से बचने की कोशिश कर रही थी। वर्तमान राज्यपाल के पूर्ववर्ती जगदीप धनखड़ अपने बजट भाषण में कुछ नए बिंदु जोड़ना चाहते थे जो सरकार के लिए शर्मिंदगी का कारण बन गए। राज्यपाल के भाषण को छोड़ने के लिए सत्ताधारी सरकार ने जानबूझकर पिछले सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था।

 

हालांकि, विधानसभा के एक सूत्र ने कहा कि राज्यपाल अपने पूर्ववर्ती धनखड़ का अनुसरण कर सकते हैं और विधानसभा में नया सत्र शुरू करने से पहले अपनी शक्तियों का उपयोग करके चल रहे सत्र को स्थगित (बंद) कर सकते हैं।

गौरतलब है कि गायक और पूर्व तृणमूल विधायक अनूप घोषाल, प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान और सीपीएम की पूर्व विधायक महारानी कोनार जैसी हाल ही में निधन हुई प्रतिष्ठित हस्तियों का उल्लेख करने के बाद सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी लेकिन दूसरे दिन से बजट की कार्यवाही जारी है। आठ तारीख को बजट पेश किया जाना है।

bjpgovernormamata banerjee