दूध की मलाई से बनाए कई प्रकार के टेस्टी डिशेज

क्या आप जानते हैं कि दूध में पाई जानी वाली मलाई कितनी फायदेमंद होती है?।

डेस्क: आपने कई बार किचन में अपनी मां को दूध की मलाई को जमा करते हुए देखा होगा। दूध की पौष्टिकता से तो सभी वाकिफ होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में पाई जानी वाली मलाई कितनी फायदेमंद होती है? जिस मलाई को आप दूध पीते वक्त अक्सर बाहर निकालकर फेंक देते हैं, उस मलाई में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़े : राज्यपाल ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर में सपरिवार की पूजा-अर्चना

मलाई सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होती, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होती है।

आइए जानते हैं कि आप मलाई का इस्तेमाल किन-किन टेस्टी चीज़ों को बनाने में कर सकते हैं।

स्प्रेड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

सैंडविच बनाना चाहते हैं लेकिन बटर या कोई दूसरा स्प्रेड मौजूद नहीं है? तो चिंता न करें, क्योंकि आप मलाई का स्प्रेड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस मलाई की कुछ परतें लेनी हैं और चम्मच या कांटे के इस्तेमाल से इसको अच्छी तरह फेंट लेना है। इसके बाद ब्रेड की स्लाइस पर मलाई फैला देनी है। ब्रेड पर खीरा,टमाटर या अपनी मन पंसदीदा सब्जी को रखना है। फिर सैंडविच को मलाई वाली दूसरी ब्रेड स्लाइस से ढंक दें और नाश्ते में खा लें।

डेसर्ट बनाया जा सकता है

मलाई एक ऐसी चीज हैं, जिसमें सिर्फ चीनी पाउडर मिला देने से ही आपको एक स्वादिष्ट मिठाई मिल जाएगी। जी हां इसे आप रोटी के साथ भी आराम से खा सकते हैं। मलाई के इस्तेमाल से मलाई लड्डू, मलाई बर्फी, ब्रेड मलाई रोल्स और ऐसे ही बाकी टेस्टी डेसर्ट बनाए जा सकते हैं।

पालक की कड़वाहट दूर करता है

जैसा कि हम सब जानते है पालक में थोड़ी बहुत नेचुरल कड़वाहट होती है, जिसे दूर करने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। पालक पनीर की प्यूरी बनाते वक्त इसमें 3 से 4 स्पून मलाई डाल दीजिए। ऐसा करने से पालक की ग्रेवी गाढ़ी बनेगी और इसमें मीठा टेस्ट भी आ जाएगा जिसके बाद आपको बस सीधे मलाई को उबले हुए पालक में मिला देना है।फिर इसे ब्लेंड करके प्यूरी बनाना है। फिर इसका टेस्ट सातवे आसमान पर होगा।

बटर और घी बना सकते है

मलाई को रोजाना एक कटोरी में इकट्ठा करते रहें। एक बार जब कटोरी पूरी भर जाए तो इसका इस्तेमाल बटर बनाने के लिए करें। एक बार बटर तैयार हो जाने के बाद आप इसका इस्तेमाल देसी घी को मथने के लिए कर सकते हैं और अपने परिवार के साथ एंजॉय कर सकते है।

सौंदर्य बढ़ाने में मदद करती है

मलाई सिर्फ खाने के लिए नहीं, सौंदर्य बढ़ाने में भी बड़ी काम की चीज है। टैनिंग को दूर करने के लिए आपको बस मलाई को फेंट कर अपने फेस, हाथों और पैरों पर लगाना है और 10 मिनट तक लगाए रखना है। टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप हल्के हाथों से स्क्रब भी कर सकते हैं। फेस पैक बनाने के लिए मलाई को गुलाब जल और बेसन के साथ मिलाया जा सकता है।ये कॉम्बिनेशन स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

milk creamsandwichtasty dishes made from milk cream