नगरपालिकाओं में भर्ती मामले में कई दिग्गज CBI और ED की रडार पर

लगभग 200 करोड़ रुपए का हुआ है घोटाला: ईडी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में शिक्षक नियुक्ति में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच सीबीआई और ईडी कर रहे हैं। इन दोनों ने जांच में राज्य के कई दिग्गज लोगों को अपनी गिरफ्त में ले चुके हैं। इसी के साथ अब राज्य में एक और भ्रष्टाचार का मामला उजागर हुआ है।

वह मामला विभिन्न नगरपालिकाओं में भर्ती का है। इस मामले की जांच के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश दिया है। हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद यह साफ हो गया है कि राज्य के कई दिग्गज सीबीआई और ईडी की रडार पर हैं।

इस बीच, ईडी ने दावा किया कि नगरपालिका में भर्ती घोटाला 200 करोड़ का हो सकता है। यहां बता दें कि तृणमूल नेता अयन शील की गिरफ्तारी के बाद उसके घर से नगर निगम और नगरपालिकाओं की नियुक्तियों से जुड़े कई दस्तावेज भी बरामद किए गए थे।

इसके बाद ईडी ने साफ कह दिया था कि भ्रष्टाचार शिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि इसका नेटवर्क दूर-दूर तक फैला हुआ है। ईडी के अधिकारियों को संदेह है कि नगरपालिका भर्ती घोटाले में भारी मात्रा में रुपयों का लेन-देन किया गया है। ईडी पहले ही नगरपालिका की नियुक्ति में भ्रष्टाचार के आरोप के संबंध में एक रिपोर्ट अदालत को सौंप चुका है।

ईडी के कोलकाता अंचल कार्यालय के सहायक निदेशक मिथिलेश कुमार मिश्रा ने जो रिपोर्ट अदालत को सौंपी है, उसमें नगर निगम भर्ती में भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर कई सनसनीखेज तथ्य सामने आए हैं।

ईडी की रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच में अयन शील और अन्य के घरों की तलाशी ली गई। उस समय अयन शील के घर से डिजिटल साक्ष्य सहित कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए थे।

उन दस्तावेजों के अवलोकन से पता चला है कि यह घोटाला केवल शिक्षकों की भर्ती तक ही सीमित नहीं है, बल्कि राज्य में विभिन्न नगरपालिकाओं की भर्ती तक भी फैल चुका है।

कुछ नगरपालिकाएं ईडी की रडार पर हैं। अदालत को सौंपी गई रिपोर्ट में भी इसका उल्लेख किया गया है। बताया गया है कि अधिकारियों को अंदेशा है कि यह घोटाला कांचरापाड़ा, न्यू बैरकपुर, कमरहट्टी, टीटागढ़, बारानगर, हालीशहर, दक्षिण दमदम, दमदम, टाकी सहित विभिन्न नगरपालिकाओं में हुआ है। यह पैसा कई पदों की भर्ती में लिया गया है।

ईडी के मुताबिक, मजदूरों, सफाईकर्मियों, क्लर्कों, चपरासी, एंबुलेंस अटेंडेंट, सहायक राजमिस्त्री, पंप ऑपरेटर, हेल्पर, सेनेटरी सहायक, ड्राइवर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पैसे का लेन-देन किया गया है।

Calcutta High Court orders CBI inquirycorruption in municipal appointmentsteacher recruitment in west bengalकलकत्ता हाईकोर्ट ने सीबीआई से रिपोर्ट मांगीनगरपालिका की नियुक्ति में भ्रष्टाचारपश्चिम बंगाल में शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार