Pakistan Violence : पाकिस्तान में लागू होगा मार्शल लॉ, जानिये क्या होता इसका मतलब

पाकिस्तान : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से ही पूरे देश से हिंसा और आजगनी की घटना लगातार सामने आ रही हैं। देश में बिगड़ते हालात को देखते हुए सभी जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि 9 मई को इस्लामाबाद हाईकोर्ट परिसर से इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया था। इमरान की गिरफ्तारी पाकिस्तान की नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने की है। जानकारी के अनुसार यह एक इंडिपेंडेंट बॉडी है जो करप्शन और आर्थिक आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान सरकार के लिए महत्वपूर्ण जांच का काम करती है।

इसे भी पढ़ें : Jinnah’s House on Fire : इमरान खान के समर्थकों ने तोड़ दी सारी हदें, मोहम्मद अली जिन्ना के घर को लूटा फिर लगा दी आग

गौरतलब है कि पाकिस्तान में इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग यानी की नवाज शरीफ की सरकार है जिसे बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी की पीपल्स पार्टी का भी समर्थन प्राप्त है। बता दें कि जैसे ही इमरान की गिरफ्तारी की खबर फैली, पीटीआई समर्थक सड़कों पर उतर आये और बेकाबू होने लगे। लाहौर में पीटीआई समर्थकों ने मुस्लिम लीग के दफ़्तर को फूंक दिया। यहां तक की बड़ी संख्या में पीटीआई कार्यकर्ताओं ने कोर कमांडर के लाहौर आवास जो की जिन्ना हाउस है, उसपर धावा बोल दिया और आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान पाक सेना के खिलाफ भी नारेबाजी की। बताया जा रहा है कि पेशावर, रावलपिंडी, कराची, इस्लामाबाद, खैबर पख्तूनवा आदि में भयानक हिंसा की तस्वीरें लगातार आ रही हैं।

इसी बीच लंदन में भी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर के बाहर इमरान के समर्थकों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। वहीं हिंसा की आग में जल रहे पाकिस्तान में जल्द ही मार्शल लॉ लग सकता है। यानी की देश में अब कानून नहीं सेना का शासन चलेगा। यह सिर्फ आपात परिस्थितियों में ही लागू किया जाता है। हालांकि पाकिस्तान में यह कानून लागू हो या न हो, इससे खास असर नहीं होगा, कारण पाकिस्तान में अर्थ व्यवस्था से लेकर विदेश नीतियों पर पाक सेना का ही कंट्रोल रहा है। ऐसे में मार्शल लॉ पाक के लिये साधारण बात है।

Imran Khanmartialpakistan armypakistan violence