कुश्ती महासंघ की निगरानी समिति की प्रमुख बनीं मैरी कॉम

बृजभूषण के खिलाफ शुरू होगी जांच

जबलपुर (मध्य प्रदेश) : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने जबलपुर प्रवास पर कुश्ती खेल संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद के ऊपर महिला खिलाडियों के द्वारा लगाए गए गंभीर आरोप पर बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों ने जो भी आरोप लगाए हैं, उन तमाम आरोपों को लेकर एक कमेटी गठित की है, जिसकी अध्यक्ष मेरीकॉम होंगी।

खेलमंत्री ने कहा है कि कमेटी अपनी जांच रिपोर्ट एक माह में बनाकर पेश करेगी और रिपोर्ट आने के बाद फिर इन तमाम आरोपों को लेकर फैसला लिया जाएगा।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर जबलपुर में सांसद खेल महोत्सव के समापन में शामिल हुए थे। इस दौरान अनुराग ठाकुर ने बताया कि पांच सदस्यीय जांच कमेटी में मैरीकॉम के अलावा योगेश्वर दत्त, पूर्व कैप्टन राय गोपाल, राधा श्रीमन होगी।

इसे भी पढ़ेंः मदन मित्रा ने मोहन भागवत को बताया कलंक

बता दें, केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को निगरानी कमेटी की संरचना की घोषणा की, जिसमें टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के पूर्व सीईओ कैप्टन राजगोपालन और साई की पूर्व कार्यकारी निदेशक (टीम) राधिका श्रीमन भी शामिल होंगी। मुर्गुडे सरकार के मिशन ओलंपिक सेल की सदस्य हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, जैसा कि मैंने पहले घोषणा की थी, निरीक्षण समिति न केवल डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को देखेगी, बल्कि पहलवानों द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों की भी जांच करेगी और एक रिपोर्ट पेश करेगी।

उल्लेखनीय है कि ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, रवि दहिया और दीपक पुनिया के नेतृत्व में पहलवानों के एक समूह के धरने पर बैठने के बाद खेल मंत्री ने शनिवार को डब्ल्यूएफआई की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संभालने के लिए निगरानी समिति के गठन की घोषणा की थी।

जंतर-मंतर पर डब्ल्यूएफआई द्वारा प्रशासन के कुप्रबंधन और डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष द्वारा महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न सहित कई अनियमितताओं का आरोप लगाया। वहीं, सरकार ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को भी निलंबित कर दिया।

खेल मंत्री अनुराग ने बताया कि बृज भूषण शरण सिंह को निगरानी कमेटी की जांच पूरी होने तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में काम करना बंद करने के लिए कहा गया है। उन्हें कहा गया कि वह डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में हस्तक्षेप न करें।

Mary Kom became the head of the monitoring committee of the Wrestling FederationUnion Sports Minister Anurag Thakur